दिल्ली-NCR में प्रदूषण को लेकर एक्शन के मोड में आया पीएमओ, किया ये काम

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : November 03, 2019 08:45:07 PM
दिल्ली-NCR में प्रदूषण को लेकर एक्शन के मोड में आया पीएमओ, किया ये काम

पीएम मोदी (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्‍ली:  

दिल्ली-एनसीआर और उत्तरी भारत के कई हिस्सों में बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से अब प्रधानमंत्री कार्यालय भी सक्रिय हो गया है. पीएम नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने आज प्रदूषण के हालात पर राजधानी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की. इन सभी राज्यों के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक से जुड़े. इस बैठक में यह तय हुआ कि आने वाले दिनों में तीनों राज्यों के कैबिनेट सेक्रेटरी भी प्रदूषण के हालात का जायजा लेते रहेंगे और तीनों राज्यों के मुख्य सचिवों को हर रोज अपने-अपने राज्यों के जिलों में प्रदूषण के हालात पर अपनी रिपोर्ट देंगे.

दिल्ली में प्रदूषण के चलते बुरा हाल है दिल्ली सरकार ने पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के बाद से हो रहे धूएं की वजह से राजधानी में लोगों का दम घुट रहा है. दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने इस धुंध में दुर्घटनाओं से बचने के लिए सिग्नेचर ब्रिज को बंद कर दिया है. आपको बता दें कि सिग्नेचर ब्रिज पर पहले भी कई हादसे हुए हैं जिसकी वजह से कई बार उसे बंद किया जा चुका है. ऐसे में दिल्ली में बढ़ते धूएं को देखकर ट्रैफिक पुलिस ने सिग्नेचर ब्रिज को 5 नवंबर से 15 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है.

इसके पहले दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने दिल्ली में प्रदूषण (Pollution in Delhi) को देखते हुए राज्य के सभी स्कूलों (School Closed) को 5 नवंबर 2019 तक बंद करने का निर्देश जारी किया था. वहीं दिल्ली के बाद एनसीआर में प्रदूषण को देखते हुए नोएडा, ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद और फरीदाबाद के स्कूलों को भी 5 नवंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. रविवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में 500 के लेवल को सबसे ज्यादा खराब 'Severe' की कैटेगरी में रखा गया है. दीपावली के दिन से ही Delhi-NCR में हवा की क्वॉलिटी खराब हो गई है. दीपावली के बाद से ही दिल्ली में प्रदूषण बढ़ गया है. यहां तक की देखने में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के रविवार को 625 के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद शहर को प्रदूषण के मामले में गंभीर से आगे की श्रेणी में डाल दिया गया है और ऐसे में सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने दिल्ली और एनसीआर में इंदिरा गांधी हवाईअड्डा, मेट्रो स्टेशनों और अन्य सरकारी प्रतिष्ठानों पर तैनात अपने सभी कर्मियों को प्रदूषण रोधी मास्क तत्काल वितरित करने के आदेश दिए हैं.

यह भी पढ़ें-गोवा में गवर्नर पद की शपथ लेने के बाद सत्यपाल मलिक ने कही ये बात

सीआईएसएफ ने बांटे मास्क
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) की इकाई से संबंधित कर्मियों को भी मास्क मुहैया कराए जाएंगे. एसएसजी वीआईपी सुरक्षा ड्यूटी करती है. सीआईएसएफ के एक बयान में कहा गया, "एन-95 प्रदूषण रोधी मास्क खरीदे जा चुके हैं और दिल्ली-एनसीआर में तैनात कर्मियों को जारी कर दिए गए हैं. वे वायु गुणवत्ता सुधरने तक मास्क पहनेंगे." सीआईएसएफ दिल्ली-एनसीआर में तैनात अपने उन कर्मियों को चिकित्सा सहायता भी उपलब्ध कराएगा, जिन्हें सांस से संबंधित समस्या है. दिल्ली में एक्यूआई 625 से ऊपर होने के बाद दृश्यता इतनी खराब हो गई कि कई उड़ानों को दिल्ली हवाईअड्डे से पास के शहरों के लिए मोड़ दिया गया.

यह भी पढ़ें- J&K : गुलमर्ग होटल में आतंकवादियों ने लगाई आग, एक पुलिसकर्मी झुलसा

दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी खराब
आपको बता दें कि एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में 500 के लेवल को सबसे ज्यादा खराब 'Severe' की कैटेगरी में रखा गया है. दीपावली के दिन से ही Delhi-NCR में हवा की क्वॉलिटी खराब हो गई है. दीपावाली के बाद वायु प्रदूषण (Air Pollution) में हुए इजाफे के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई है. अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों में अधिकतर सांस की तकलीफ और आंखों की समस्याओं से घिरे लोग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-दुनियाभर में हो रही है क्लाइमेट इमरजेंसी की मांग, जानिए किन देशों में हुआ लागू

विजिबिलिटी कम होने के वजह से विमानों के रूट डायवर्ट
दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट की तरफ से बयान जारी कर कहा गया, 'कम दृश्यता के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ है. यहां टर्मिनल-3 से विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा है. 37 फ्लाइट्स को जयपुर, अमृतसर और लखनऊ डायवर्ट किया गया. वहीं, जिला प्रशासन ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के स्कूलों को 5 नवंबर तक बंद रखने के आदेश दिए हैं.

First Published: Nov 03, 2019 07:52:00 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो