logo-image

Rajya Sabha Election: चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस की बढ़ी मुश्किल, आयकर विभाग ने फ्रीज किए अकाउंट

Rajya Sabha Election: कांग्रेस को आयकर विभाग से लगा बड़ा झटका, पार्टी के खातों को किया फ्रीज, वेतन और बिल भुगतान में आ रही समस्या

Updated on: 16 Feb 2024, 12:21 PM

New Delhi:

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है राजनीतिक दलों की तैयारियां भी तेज हो रही हैं. नामांकन की तारीख खत्म होने के बाद अब इसकी जांच का दिन है. इस बीच कांग्रेस के लिए बड़ी खबर सामने आई है. राज्यसभा चुनाव से पहले ही आयकर विभाग ने कांग्रेस के चार खातों को फ्रीज कर दिया है. बता दें कि एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉन्ड को असंवैधानिक बताते हुए रद्द कर दिया था. इसके बाद कांग्रेस के चार खातों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की बड़ी कार्रवाई से सियासी पारा हाई हो गया है. 

अजय माकन बोले- कैसे दें सैलरी 
आयकर विभाग की कार्रवाई के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन का भी बयान सामने आया है. उन्होंने दावा किया है कि खातों को फ्रीज किए जाने के चलते हम न तो वेतन दे पा रहे हैं और न ही बिलों का भुगतान कर पा रहे हैं. इससे काफी परेशानी हो रही है. अजय माकन ने यह जानकारी प्रेस वार्ता के जरिए दी. 

यह भी पढ़ें - Bharat Bandh Today: भारत बंद के बीच जानें क्या खुला, क्या है बंद

उन्होंने बताया कि कांग्रेस के साथ-साथ आयकर विभाग की ओर से यूथ कांग्रेस के खातों को भी फ्रीज किया गया है. इससे काफी परेशानी हो रही है. जिन लोगों के वेतन देना है और बिलों के भुगतान करना है उसका पैसा कहां से आएगा. कम से कम इतनी सुविधा तो दी जानी चाहिए. 

210 करोड़ की मांगी गई रिकवरी
अजय माकन ने प्रेस वार्ता में दावा किया है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से 210 करोड़ रुपए की रिकवरी मांगी गई है. उन्होंने कहा कि यह कदम उस वक्त उठाया गया है जब राज्यसभा के चुनाव सिर पर और कुछ ही हफ्तों में लोकसभा चुनाव का भी ऐलान होने वाला है. 

यह भी पढ़ें - Rajya Sabha Election: उत्तर प्रदेश में दिलचस्प हुआ राज्य सभा चुनाव, जानें बीजेपी ने कैसे बढ़ाई विरोधियों की टेंशन

क्या है पूरा मामला
कांग्रेस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 2018-19 के आयकर फाइलिंग को आधार बनाकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रिकवरी की मांग की है. कांग्रेस ने इसे लोकतंत्र की हत्या भी करार दिया.  अजय माकन ने कहा कि हमारी पार्टी मेंबरशिप ड्राइव चलाकर यूथ कांग्रेस से पैसा एकत्र करती है, इस रकम को भी फ्रीज कर दिया गया है. 

माकन ने दावा किया कि हमें रिटर्न फाइल करने में देर हो गई थी, लेकिन आयकर विभाग की ओर से 45 दिन का वक्त दिया गया था. इससे पहले ही हमारे खातों को फ्रीज कर दिया गया. उन्होंने विभाग की इस कार्रवाई के चलते न तो बैंक में पैसा जमा किया जा सकता है और न ही वहां से पैसा निकाल पा रहे हैं. ऐसे में किस तरह सभी कामों को पूरा करेंगे. इसमें वेतन और बिलों का भुगतान प्रमुख रूप से शामिल है.