logo-image

AAP सांसद राघव चड्ढा का सस्पेंशन हुआ रद्द, जानें कितने दिन बाद मिली सांसदी

AAP सांसद राघव चड्ढा का सस्पेंशन हुआ रद्द, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उठाया कदम

Updated on: 04 Dec 2023, 03:38 PM

highlights

  • AAP सांसद राघव चड्ढा को लेकर आई बड़ी खबर
  • राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने रद्द किया उनका निलंबन
  • 115 दिन बाद बहाल हुई आप सांसद की सांसदी

New Delhi:

Rajaya Sabha Winter Session: संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो चुकी है. राज्यसभा की कार्यवाही भी शुरू हो गई है. कार्यवाही के दौरान राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सोमवार को बड़ा निर्णय लिया. उन्होंने आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा का निलंबन रद्द कर दिया है. आप एमपी को 11 अगस्त के दिन संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया था. इस फैसले के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने विरोध भी जताया था और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था. 

क्या बोले राघव चड्ढा
सांसदी दोबारा मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने बताया कि 11 अगस्त को मुझे राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था. इसके बाद हमने देश की सर्वोच्च अदालत का रुख किया. सुप्रीम कोर्ट ने इस पर संज्ञान लिया और अब 115 दिन के बाद मेरी सदस्यता बहाल कर दी गई है. 

यह भी पढ़ें - Main Bhi Kejriwal Campaign: दिल्ली में 'मैं भी केजरीवाल' हस्ताक्षर अभियान का आगाज, डोर टू डोर पहुंच जनता की राय जानेंगे विधायक-मंत्री

AAP सांसद ने कहा कि मुझे खुशी है कि मेरा सस्पेंशन रद्द कर दिया गया है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को भी धन्यवाद दिया. आप सांसद ने वीडियो मैसेज के जरिए अपनी बात कही. उन्होंने इस निलंबन की वजह से मैं पूरे 115 दिन तक जनता की आवाज संसद में उठा नहीं पाया. इतने दिनों तक मैंने जनता के सवालों के जवाब नहीं मांग सका. हालांकि इतने दिन बाद ही सही निलंबन रद्द होने की खुशी है. उन्होंने लोगों की ओर से मिले सपोर्ट पर भी खुशी जाहिर की और उनका शुक्रिया अदा किया. 

क्यों हुआ था राघव चड्ढा का निलंबन
राघव चड्ढा के खिलाफ निलंबन 11 अगस्त को किया गया था. उन पर बीजेपी के सांसदों ने उनकी सहमति के बिना ही एक प्रस्ताव में अपना नाम शामिल करने का आरोप लगाया था. इसके बाद उनको राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था. वहीं 3 नवंबर को देश की सर्वोच्च अदालत ने राघव चड्ढा से कहा था कि वह राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से चयन समिति विवाद पर बिना किसी शर्त के माफी मांग लें. ऐसे में सभापति इस मामले पर सहानुभूति दिखाते हुए विचार कर सकते हैं.