logo-image

Odd-Even: सड़कों पर दौड़ेंगी DTC की 2000 अतिरिक्‍त बसें, 61 अतिरिक्‍त फेरे लगाएगी मेट्रो

मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने Odd-Even के लागू होने से पहले वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में केजरीवल ने यात्रियों की सुविधाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

Updated on: 02 Nov 2019, 02:18 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में सोमवार से अगले 15 दिनों के लिए Odd-Even लागू हो जाएगा. इससे पहले यहां पूरी तैयारी कर ली गई हैं. यात्रियों को इस दौरान कोई परेशानी न हो, इसके लिए 2 हजार अतिरिक्त बसे लगाई गई हैं. इसके अलावा मेट्रो भी 61 अतिरिक्त फेरे लगाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने Odd-Even के लागू होने से पहले वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में केजरीवल ने यात्रियों की सुविधाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें: काशी में पावर कट, योगी सरकार ने डायरेक्टर को डिमोट कर बनाया इंजीनियर

Odd-Even के दौरान कीमतें न बढ़ाए ओला-उबर

बताया जा रहा है कि ओला-ऊबर जैसी कैब सर्विस को निर्देश जारी किए गए हैं कि वो अगले 15 दिनों तक कीमतों में किसी भी तरह का कोई इजाफा न करें. इसके ऑटो औऱ ई-रिक्शा वालों को भी यही निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही केजरीवाल ने ये साफ किया है Odd-Even की प्रक्रिया बच्चों को स्कूल ले जाने वाली गाड़ियों और मरीजों को अस्पताल ले जाने वाली गाड़ियों पर लागू नहीं होगा.

इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया था कि 4 से 15 नवंबर तक लागू हो रहे ऑड-ईवन नियम के दायरे से दो-पहिया वाहनों को बाहर रखा गया है. उन्होंने कहा था कि ऑड-ईवन नियम का उल्लंघन करने वाले को 4,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. इसेक साथ उन्होंने ये भी बताया था कि नियम सोमवार से शनिवार तक लागू रहेगा, रविवार को छूट मिलेगी. इससे पहले दिल्ली सरकार ने साल 2016 में जनवरी और अप्रैल 2016 में ऑड-ईवन लागू किया था. इस दौरान दिल्ली की सड़कों पर पॉल्यूशन और ट्रैफिक दोनों की समस्याओं से काफी हद तक निजात मिली थी.

यह भी पढ़ें: जासूसी के संदिग्ध आरोपी भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी से दिल्ली में पूछताछ

जानिए ऑड-ईवन में किसे मिलेगी छूट

ऑड-ईवन लागू होने के बाद भी कुछ विशेष हस्तियां इस दायरे से बाहर आएंगी. इनमें देश के सर्वोच्च पदों पर आसीन राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यों के राज्यपाल, लोकसभा स्पीकर, केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, चुनाव आयुक्त और सीएजी की गाड़ी, सेना से जुड़े वाहन, इमरजेंसी- एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड, मरीजों को लेकर जा रहे वाहनों पर छूट मिलेगी इसके अलावा महिलाएं, दिव्यांग और 12 से कम उम्र के बच्चों वाली गाड़ी, स्कूल यूनिफॉर्म में बच्चे बैठे होने पर इन वाहनों को ऑड-ईवन से छूट मिलेगी.