logo-image

12 POINTS में जानें JNU हिंसा की बड़ी बातें

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU-जेएनयू) परिसर में रविवार शाम अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP-एबीवीपी) के छात्र नेताओं और वामपंथी छात्रों के बीच हुई हिंसक झड़प में जेएनयूएसयू की अध्यक्ष आईशा घोष सहित कई अन्य विद्यार्थी बुरी तरह घायल हो गए.

Updated on: 06 Jan 2020, 10:56 AM

नई दिल्‍ली:

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU-जेएनयू) परिसर में रविवार शाम अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP-एबीवीपी) के छात्र नेताओं और वामपंथी छात्रों के बीच हुई हिंसक झड़प में जेएनयूएसयू (JNUSU) की अध्यक्ष आईशा घोष सहित कई अन्य विद्यार्थी बुरी तरह घायल हो गए. खबरों के अनुसार, लोहे की रोड से उसकी आंख पर हमला किया गया. प्राथमिक उपचार के लिए उसे पास के अस्पताल ले जाया गया है.

यह भी पढ़ें : JNU Violence : कुछ छात्रों ने दिल्‍ली पुलिस को जेएनयू में फ्लैग मार्च करने से रोका

महासचिव सतीश चंद्र भी इस दौरान घायल हो गए और कथित तौर पर कुछ शिक्षकों पर भी हमला किया गया. घटनास्थल से मिली खबरों के अनुसार, मुनिरका इलाके से बाहरी लोगों की भीड़, लाठियों डंडों के साथ कैंपस में दाखिल हुई थी. बदमाश अब कथित तौर पर फरार हो गए. इससे पहले एबीवीपी के छात्र नेताओं ने कथित तौर पर आरोप लगया कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पेरियार छात्रावास के छात्रों के साथ वामपंथी छात्रों ने मारपीट कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया. जानें 10 बड़ी बातें : 

  1. बढ़ी हुई फीस को लेकर को लेकर JNUTA की मीटिंग में हंगामा, नकाबपोशों ने कैंपस, हॉस्टल में घुसकर पिटाई की.
  2. हमले में 18 छात्र और टीचर घायल, JNUSU अध्यक्ष आईशी घोष को सिर में चोट लगी. घायलों को एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती किया.
  3. वाम दलों के छात्र संगठन आइसा का आरोप, ABVP सदस्यों ने बाहरी लोगों के साथ मिलकर किया हमला, ABVP का दावा, लेफ्ट से जुड़े लोग हमले के लिए जिम्मेदार.
  4. दिल्ली पुलिस ने कहा, JNU में छात्रों के दो गुटों के बीच मारपीट, JNU ने कहा- लाठियों से लैस नकाबपोशों ने हमला किया, संपत्ति नष्ट की.
  5. JNU कैंपस में हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस को बुलाया गया, पुलिस ने वहां फ्लैग मार्च किया.
  6. गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी AIIMS पहुंचीं.
  7. दिल्ली पुलिस ने ज्वाइंट CP शालिनी सिंह को JNU हिंसा की जांच का जिम्मा सौंपा.
  8. हिंसा पर मानव संशाधन मंत्रालय ने JNU से तत्काल रिपोर्ट मांगी, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की.
  9. लेफ्ट-आम आदमी पार्टी के नेताओं के अलावा योगेंद्र यादव AIIMS पहुंचे.
  10. उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने कहा, दिल्ली पुलिस कानून-व्‍यवस्‍था के लिए जरूरी कदम उठाए.
  11. JNU परिसर में फिलहाल शांति, पुलिस ने फ्लैग मार्च किया, मेनगेट पर पुलिस तैनात, सुरक्षा बढ़ाई गई, हिंसा के खिलाफ मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर छात्रों का प्रदर्शन. 
  12. JNU हिंसा में घायल 35 छात्रों को एम्‍स में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 34 को डिस्चार्ज कर दिया गया है.