logo-image

पराली गलाने के लिए खेतों में फ्री बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करेगी केजरीवाल सरकार

Delhi News : केजरीवाल सरकार ने देश की राजधानी दिल्ली में पराली को गलाने के लिए फ्री बायो डी-कंपोजर के छिड़काव की तैयार कर ली है. इस लेकर सरकार की ओर से टीमें भी गठित की गई हैं, जो लोगों को जागरूक करेगी.

Updated on: 12 Oct 2023, 07:09 PM

नई दिल्ली:

Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में इस साल केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) पराली गलाने के लिए 5 हजार एकड़ से ज्यादा क्षेत्रफल के खेतों में फ्री बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करवाएगी. छिड़काव का शुभारंभ शुक्रवार को तिगीपुर, नरेला विधानसभा से होगा. इसे लेकर दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया कि बायो डी-कंपोजर के छिड़काव को लेकर 13 टीमें गठित की गई हैं. बायो डी-कंपोजर छिड़काव के लिए किसानों से अभी फॉर्म भरवाया जा रहा है. आगे जरूरत हुई तो और भी खेतों में छिड़काव होगा. पूसा संस्थान खुद दिल्ली सरकार को बायो डिकम्पोजर घोल बनाकर मुहैया करा रहा है.सरकार की ओर से फ्री में बासमती और गैर बासमती धान के खेतों में छिड़काव किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War: बाइडेन का संदेश लेकर इजरायल पहुंचे US विदेश मंत्री, नेतन्याहू बोले- ISIS की तरह हमास को भी...

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में सर्दियों के मौसम में होने वाले वायु प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए सरकार ने 15 बिंदुओं का विंटर एक्शन प्लान तैयार किया है. 15 बिंदुओं में शामिल पराली जलाना भी है, जिससे वायु प्रदूषण बढ़ता है. ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए हमारी सरकार ने गत वर्ष की तरह ही इस बार भी खेतों में बायो डि-कंपोजर का छिड़काव करने के लिए तैयारी कर है और छिड़काव कल से प्रारंभ होगा. 

यह भी पढ़ें : Bilkis Bano Case: दोषियों की रिहाई मामले में SC ने फैसला रखा सुरक्षित, जानें क्या है पूरा केस

उन्होंने कहा कि दिल्ली के कुछ भाग में ही धान की खेती होगी. पराली से प्रदूषण न हो, इसके लिए सरकार ने पिछले साल फ्री में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव किया था. इस पहल से खेतों में ही पराली पूरी तरह से गल गई और खेल की उपजाऊ क्षमता में भी बढ़ोतरी हुई. आपको बता दें कि धान की फसल की कटाई और गेंहू की बुवाई के बीच समय काफी कम रहता है, इसलिए दिल्ली सरकार समय रहते ही निःशुल्क बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करने जा रही है. इसे लेकर टीम द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं.