logo-image

AAP दिल्ली में भी शुरू करेगी घर-घर राशन योजना, जानें लोगों को क्या होगा फायदा

आम आदमी पार्टी ने पंजाब की तरह दिल्ली में भी घर-घर राशन योजना लागू करने के लिए दिल्लीवासियों से लोकसभा चुनाव में उनका समर्थन मांगा है.

Updated on: 11 Feb 2024, 08:46 PM

नई दिल्ली :

आम आदमी पार्टी ने पंजाब की तरह दिल्ली में भी घर-घर राशन योजना लागू करने के लिए दिल्लीवासियों से लोकसभा चुनाव में उनका समर्थन मांगा है. AAP की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि अगर दिल्लीवासी भी चाहते हैं कि पंजाब की तरह दिल्ली में घर-घर राशन योजना लाई जाए तो आगामी लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को वोट दें, ताकि हम दिल्ली की आवाज संसद तक पहुंचा सकें और यह लड़ाई लड़ सकें. उन्होंने कहा कि इस  योजना को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवंत मान ने शनिवार को पंजाब के अंदर शुरू कर दिया है.  

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री आतिशी ने रविवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश में सबसे तबके के लोगों को राशन देने के लिए सरकार पूरी व्यवस्था बनाती है. हर राशन कार्ड धारक यह भी जानता है कि 4 किलो चावल, 1 किलो आटा और 1 किलो चीनी लेने में उनको कितनी दिक्कतें आती हैं? हर महीने जब एक गरीब परिवार अपना राशन लेने राशन की दुकान पर जाता है तो उसे कई बार राशन की दुकान बंद मिलती है, कई बार उसको लंबी लाइन में लगना पड़ता है.

उन्होंने कहा कि जब राशन लेने का नंबर आता है तो राशन डीलर उसके साथ बदतमीजी और गाली गलौज करता है, कई बार कह देता है कि चीनी खत्म है, चावल खत्म है, गेहूं पूरा नहीं है. इसलिए अक्सर राशन कार्ड धारक को अपना पूरा राशन नहीं मिल पाता है. उसे कभी चावल, तो कभी गेहूं कम मिलता है, कभी चीनी नहीं मिलती है. दूसरी तरफ, जब भी कोई व्यक्ति राशन वितरण में गड़बड़ी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ आवाज उठाता है तो उस पर हमले होते हैं, चाकू चलते हैं और उनके पीछे गुंडे छोड़ दिए जाते हैं. 

AAP की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवत मान द्वारा बीते 10 फरवरी 2024 को यह योजना पंजाब में शुरू कर दी. इस योजना के तहत पंजाब में 17 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को आटा या गेहूं उनके घर तक पहुंचाया जाएगा. अब पंजाब में राशन कार्ड धारकों को अपने हक का राशन लेने के लिए राशन की दुकान के सामने लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा, राशन की दुकानदारों की बदतमीजी नहीं सहनी पड़ेगी. पंजाब में रहने वाले हर गरीब व्यक्ति को सम्मान पूर्वक तरीके से उनका राशन का घर पर मिलेगा.

घर-घर राशन योजना क्या है

घर-घर राशन योजना का मतलब है कि जिस तरह से हम अमेजॉन, जोमैटो या स्वीगी से आर्डर करते हैं तो हमारा सामान या खाना हमारे घर पहुंच जाता है, ठीक उसी तरह से जो भी रोशन राशन कार्ड धारक होम डिलीवरी ऑफ राशन के लिए साइन-अप करेगा तो उनका पूरा राशन, जिसमें चावल, गेहूं या आटा और चीनी पूरा पैक होकर उनके घर तक पहुंचाया जाएगा. इसके बाद एक राशन कार्ड होल्डर को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होगी. बार-बार अपना काम छोड़कर के राशन लेने के लिए लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. राशन की दुकान वाले की गाली गलौज सुनने की जरूरत नहीं होगी. इस योजना के तहत कार्ड धारकों को उनके हक का राशन एक सम्मानपूर्वक तरीके से उनके घर में दिया जाएगा.