logo-image

Lockdown 4.0 के लिए नई रणनीति के साथ तैयार दिल्ली पुलिस

उस लिहाज से लॉकडाउन 4.0 में तो पुलिस ने पहले से ही काफी तैयारियां कर रखी हैं. जो नहीं हो पाई हैं उनपर दिल्ली पुलिस की नजर बनी रहेगी कि कितनी जल्दी से जल्दी से यह काम पूरा कर लिया जाए.

Updated on: 18 May 2020, 11:47 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन 4.0 का ऐलान हो चुका है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने भी सोमवार को लॉकडाउन 4.0 को लेकर घोषणा कर दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान दिल्ली वासियों को लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइन्स से भी अवगत करवाया. इस बीच दिल्ली पुलिस ने नए तरह के मास्क और फेस कवर के साथ पिकेट ड्यूटी पर तैनाती ली है. आपको बता दें कि लॉक डाउन 3 के दौरान कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रही दिल्ली पुलिस लॉक डाउन 4 में नई रणनीति के साथ तैयार है.

हमारे संवाददाता अवनीश चौधरी ने पुरानी दिल्ली के बाजारों की संकरी गलियों का जायजा लेते हुए बताया कि इन संकरी गलियों में कैसे ऑड-ईवेन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम फॉलो हो पाएंगे. दिल्ली पुलिस भी इस बात पर विचार कर रही है कैसे पुरानी दिल्ली की इन तंग गलियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे कैसे हम ऑड- ईवन दिनों में यहां की भीड़ पर काबू करेंगे पुलिस अधिकारियों के लिए यह एक बड़ी चिंता का सबब बन चुका है.

हमारे संवाददाता अवनीश चौधरी ने दिल्ली की डीसीपी मोनिका भारद्वाज से इस मुद्दे पर बातचीत की जिसमें उन्होंने बताया कि लॉक डाउन 4 को लेकर पुलिसकर्मियों को ब्रीफिंग दी जा रही है. चूंकि बाजार खुलेंगे इसलिए पुलिस मार्केट के लिए नए सिरे से एडवाइजरी जारी कर रही है. इसके लिए शहर में तमाम गलियों में पोस्टर और इश्तेहार लगवाए गए हैं. दिल्ली की डीसीपी ने आगे बताया कि पुलिसकर्मियों को मोटिवेट करने के लिए डॉक्टर से काउंसलिंग और वर्कशॉप अटेंड करवाई जा रही है, ताकि वह अपने कर्तव्य से पीछे ना हटे और ड्यूटी का निर्वाह भी करते रहे.

यह भी पढ़ें-भारत-चीन सीमा पर ड्रैगन कर रहा है साजिश, अक्साई चीन में बढ़ाई सेना की मजबूती

आपको बता दें कि दिल्ली में लॉक डाउन 3 के दौरान दिल्ली पुलिस के सर्वाधिक जवान कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हुए. आपको बता दें कि इन जवानों की संख्या लगभग 200 के आसपास जा पहुंची थी. उस लिहाज से लॉकडाउन 4.0 में तो पुलिस ने पहले से ही काफी तैयारियां कर रखी हैं. जो नहीं हो पाई हैं उनपर दिल्ली पुलिस की नजर बनी रहेगी कि कितनी जल्दी से जल्दी से यह काम पूरा कर लिया जाए. इस बीच पिकेट ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों के लिए नए मास्क और फेस कवर लगाने के निर्देश हैं.

यह भी पढ़ें-देश को एक बार फिर सोने की चिड़िया बनाने में उत्तर प्रदेश का बड़ा हाथ होगा : रवि किशन

इस बार लॉकडाउन के दौरान इन बाजारों में ऑड इवन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना बड़ी चुनौती होगा. दिल्ली सरकार ने बाजार सशर्त खोलने की अनुमति तो दी है, लेकिन पुलिस के लिए चिंता का सबब पुरानी दिल्ली के थोक बाजार हैं. जब यह थोक बाजार खुलेंगे तो यहां उमड़ने वाली भीड़ ऑड इवन के नियम पर भी भारी पड़ेगी। संकरी गलियां छोटी दुकानें, जितने कुचें हैं, उनमें ऑड ईवन के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना आसान नहीं होगा.