logo-image

कोहरे के कारण दिल्ली की उड़ानों में रुकावट, 10 को डायवर्ट किया, 100 से अधिके हुईं लेट

कम  दृश्यता की वजह से करीब 10 उड़ानों को डायवर्ट किया गया. वहीं 100 से अधिक को देरी का सामना करना पड़ा.

Updated on: 14 Jan 2024, 11:32 PM

नई दिल्ली:

बीते तीन दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. रविवार का दिन सबसे सर्द रहा. इस दौरान शहर में घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. घने कोहरे की वजह से रविवार को उड़ान संचालन बाधित रहा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने संकेत दिया कि घने कोहरे के कारण कम  दृश्यता की वजह से करीब 10 उड़ानों को डायवर्ट किया गया. वहीं 100 से अधिक को   देरी का सामना करना पड़ा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुबह 4 बजे से 10 बजे के बीच दृश्यता लगभग शून्य थी. इसके कारण कई उड़ानें उड़ नहीं पाईं. केवल 15 ही आगमन कर सकीं. सामान्य मौसम की स्थिति में, हवाईअड्डा प्रति घंटे लगभग 60 प्रस्थान और आगमन का प्रबंधन करता है. अधिकारियों का कहना है कि 10 मार्ग परिवर्तन इसलिए हुए क्योंकि पायलटों को संबंधित उड़ानों पर सीएटी III लैंडिंग के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि इस मौसम का घना कोहरा अब तक अनुभव की गई सबसे लंबी अवधि थी.

इंडिगो एयरलाइंस ने एक आधिकारिक बयान जारी कर रविवार को पूरे उत्तर भारत में  अपने उड़ान संचालन पर कम दृश्यता और घने कोहरे की स्थिति के प्रभाव को स्वीकार किया. “पूरे उत्तर भारत में कम दृश्यता और घने कोहरे की स्थिति के कारण, 14  जनवरी, 2024 को इंडिगो उड़ान संचालन प्रभावित हुआ. इसका पूरे दिन हमारे परिचालन पर व्यापक प्रभाव पड़ा. हमारे स्टाफ ने यात्रियों को हवाई अड्डों पर सभी देरी और रद्दीकरण के बारे में अवगत कराया और यात्रियों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किया. हमें अपने यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है.''