logo-image

प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हुआ एक मरीज, तेजी से हो रहे टेस्ट- सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में बढ़तो कोरोना के मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में केस तेजी से बढ़ रहे है, लेकिन हम दिल्ली में बहुत तेज़ी से टेस्ट करवा रहे हैं

Updated on: 01 May 2020, 12:54 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में बढ़तो कोरोना के मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में केस तेजी से बढ़ रहे है, लेकिन हम दिल्ली में बहुत तेज़ी से टेस्ट करवा रहे हैं. .दिल्ली में हम 1 मिलियन पर 2300 टेस्ट करवा रहे है जबकि देश में आंकड़ा 500 के करीब है. दिल्ली में देश के मुकाबले मौत की संख्या कम है. हमे इसे और कम करना है. अगर कोरोना किसी को हो भी जाये तो उसकी मौत नहीं होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि कल प्लाज़मा थेरेपी जिन्हें दी थी उनमें से 1 ठीक हो कर घर चले गए हैं.

यह भी पढ़ें: उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर मंडराता खतरा टला, चुनाव आयोग ने दी विधान परिषद चुनाव को हरी झंडी

सीएम केजरीवाल ने कहा, प्लाज़मा के नतीजे फाइनल नहीं है. अभी ये ट्रायल है, हम भी ट्रायल कर रहे है, शुरुआती नतीजे अच्छे आये हैं. कुछ लोगों ने कहा क्या प्लाज़मा थेरेपी बन्द कर रहे हैं, जवाब है नहीं बिल्कुल नहीं. सीएम केजरीवाल ने कहा, मुझे बेहद खुशी है कि 1100 के करीब जो लोग ठीक हो चुके हैं  वो अपना प्लाज्मा डोनेट करने को तैयार हैं. उन्होंने कहा, कोरोना संकट में सबसे ज्यादा मार दिहाड़ीदार लोगों पर पड़ी है. हम उनकी पूरी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं. लोगों को रोजमर्रा जरूरत के सामान की किट के साथ दोगुना राशन दे रहे हैं. दिल्ली सरकार अब प्रति व्यक्ति 10 किलो राशन देगी.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों को लेकर हैदराबाद से झारखंड रवाना पहली विशेष ट्रेन

सीएम ने कहा, मेरे पास कई लोगों के फ़ोन आते है कि यूपी,बिहार के जो लोग घर जाना चाहते है उनके लिये क्या व्यवस्था है?  मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं, मेरी सभी राज्य सरकारों से बात चल रही है, जो भी फैसला होगा आप सब को बताया जाएगा. लेकिन इस समय कोई जल्दबाजी न करें. उन्होंने बताया कि कोटा में जो हमारे बच्चें है उनके लगातार फ़ोन आते थे कि हमें यहां से निकालिये. केंद्र सरकार की इजाजत के बाद आज हमनें 40 बसें कोटा भेज दी है और उम्मीद है कल तक वो वापस अपने घर आ जाएंगे.

सीएम केजरीवाल ने कहा, आम आदमी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि आप सबको निडर होकर जनता की सेवा करनी है, अपने क्षेत्रों में किसी को भूखा नहीं रहने देना है. ये पुण्य का काम है और यही सच्ची देशभक्ति है