logo-image

नए साल पर दिल्ली में सांस लेने लायक नहीं है हवा, AQI खतरनाक स्तर पर

खराब हवा के साथ दिल्ली में ठंड का भी सितम लगातार जारी है, कई इलाकों में जबरदस्त कोहरा देखने को मिल रहा है.

Updated on: 01 Jan 2020, 07:10 AM

highlights

  • राजधानी दिल्ली (Delhi) की हवा में हर दिन जहर घुलता जा रहा है.
  • दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Delhi Air Quality Index) लगातार खतरनाक के स्तर को दिखा रहा है.
  • पिछले दिनों से दिल्ली में रेल यातायात और विमानों की उड़ान पर भी ठंड और कोहरे का असर पड़ा है.

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली (Delhi) की हवा में हर दिन जहर घुलता जा रहा है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Delhi Air Quality Index) लगातार खतरनाक के स्तर को दिखा रहा है जिसका मतलब है कि दिल्ली में सांस लेना खतरे से खाली नहीं है. नए साल 2020 (New Year 2020) के पहले दिन ही दिल्ली के आनंद विहार (Anand Vihar) में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) 412 के स्तरों को छू रहा है जो कि Severe कंडिशन पर है. जबकि आऱके पुरम में जबकि आर के पुरम (R K Puram) में एयर क्वालिटी इंडेक्स 391 पर पहुंच गया जो कि बहुत खराब की स्थिति में है. ये जानकारी दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमिटी (DPCC) के ओर से जारी की गई है. इसी के साथ ही साथ दिल्ली पर ठंड का सितम भी जारी है.

पिछले दिनों से दिल्ली में रेल यातायात और विमानों की उड़ान पर भी ठंड और कोहरे का असर पड़ा है. ट्रेन कई घंटे लेट चल रही हैं तो बहुत से विमानों को कैंसल करना पड़ा है. दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में भयंकर ठंड पड़ रही है. कई राज्यों में तो न्यूनतम पारा 4 डिग्री से नीचे है. दिल्ली में 119 साल बाद यह सबसे सर्द दिसंबर है. मौसम विभाग के मुताबिक सबसे सर्द December है. 119 साल बाद आज सबसे ज्यादा सर्दी पड़ी है.

यह भी पढ़ें: नए साल की पूर्व संध्या पर बोले PM मोदी, उम्मीद है साल 2020 देशवासियों के लिए लाएगा खुशहाली

30 दिसंबर से 31 दिसंबर यानी कि 24 घंटे में घने कोहरे (Dense Fog) की वजह से कम दृश्यता (Low Visibility) के कारण इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) पर सोमवार को करीब 300 उड़ानों में देरी रही और 40 उड़ानों को रद्द कर दिया गया. हवाईअड्डा सूत्रों के अनुसार, खराब दृश्यता व नॉन-कंप्लाइंट कैट 3 बी प्रशिक्षित पायलटों ने 300 उड़ानों में देरी की, 21 के मार्ग में परिवर्तन और 40 उड़ानों को रद्द किया गया.

हवाईअड्डा सूत्रों ने एक मीडिया एजेंसी से कहा कि इन उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया, क्योंकि पायलटों को कैट 3बी परिस्थितियों में काम करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है.

हवाईअड्डे के पास तकनीकी रूप से बेहतर कैट (श्रेणी) 3बी आईएलएस सिस्टम है, जो कंप्लाइंट विमान व ट्रेंड पायलटों को रनवे की दृश्यता 50 मीटर होने पर भी लैंडिंग की अनुमति देता है.

इस साल नए एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर, थर्मल इमेजिंग कैमरे और पहली बार सातों दिन चौबीस घंटे सोशल मीडिया कमांड सेंटर का इस्तेमाल कम दृश्यता की स्थितियों के दौरान संचालन का प्रबंधन करने के लिए किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Welcome 2020: दुनिया भर में नए साल का जश्न शुरू, देखें Video और तस्वीरें

कोहरे के कारण निजी उड़ान कंपनियों- इंडिगो और विस्तारा ने अपने यात्रियों के लिए यात्रा सलाह जारी कर कहा कि राष्ट्रीय राजधानी आने और यहां से जाने वाली उड़ानें खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण प्रभावित हुई हैं.