logo-image

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा में अब तक 10 लोगों की मौत, कई घायल

देश की राजधानी दिल्ली में हालात खराब हो गए हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि दिल्ली पुलिस को कर्फ्यू (Curfew) लगाना पड़ा है. हालांकि, बाद में पुलिस ने कर्फ्यू नहीं लगने की बात कही.

Updated on: 25 Feb 2020, 08:18 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में हालात खराब हो गए हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि दिल्ली पुलिस को कर्फ्यू (Curfew) लगाना पड़ा है. हालांकि, बाद में पुलिस ने कर्फ्यू नहीं लगने की बात कही. जाफराबाद , मौजपुर, चांदबाग और करावल नगर में सिर्फ धारा 144 लागू किया गया. इसके बावजूद दंगाई मान नहीं रहे थे. 

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सोमवार से जारी हिंसा में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है. नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में भड़की हिंसा (north-east violence) पर दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा ने बताया कि नॉर्थ ईस्ट जिले में कुछ हिंसा की घटनाएं घटित हुई जिसकी वजह से वहां पुलिस तैनात की गई. हिंसा में हेड कांस्टेबल रतन लाल को जान गंवानी पड़ी और डीसीपी शाहदरा को सिर में चोट लगी. साथ ही 56 पुलिसकर्मी और 130 नागरिक घायल हैं.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में दंगाइयों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस ले रही है ड्रोन की मदद, 11 FIR दर्ज 

हिंसा की जगह पर पर्याप्त पुलिस बल है तैनात

दंगाइयों को रोकने के लिए सुरक्षाबल की कमी है इस सवाल पर रंधावा ने कहा, 'मैं इस बात से इनकार करता हूं कि पुलिस बल की कोई कमी है. पूर्वोत्तर जिले में पर्याप्त बल तैनात किए गए हैं. सीआरपीएफ, आरएएफ और दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त संसाधन भी सक्रिय हैं. 11 एफआईआर दर्ज की गई हैं और कुछ को हिरासत में लिया गया है.

भजनपुरा में पुलिस ने की फ्लैग मार्च

उत्तर पूर्व दिल्ली के भजनपुरा और खुरेजी खास इलाके में मंगलवार को आगजनी और पथराव होने के बाद पुलिस ने फ्लैग मार्च किया. भजनपुरा में बैटरी की एक दुकान जला दी गयी. उस दुकान में तोड़फोड़ की गयी. सड़क पर जली हुई बैटरियां बिखरी नजर आयीं.

गुरिल्ला-युद्ध वाले स्टाइल में हमला कर के भाग जा उपद्रवी

भीड़ लगातार मौके की तलाश में है. भीड़ कई समूहों में पुलिस और खुद आमने-सामने हो रही है. लोग अचानक आकर एक दूसरे पर गुरिल्ला-युद्ध वाले स्टाइल में हमला कर के भाग जा रहे हैं. भीड़ में शामिल असामाजिक तत्व पहले फायरिंग कर रहे हैं. उसके बाद मौका मिलते ही गोलियां चलाने लगती है.

दिल्ली के 15 में से 7 जिलों के पुलिस फोर्स (पूर्वी, शाहदरा, बाहरी, मध्य, उत्तरी, दक्षिण-पूर्वी और रोहिणी) भी उत्तर पूर्वी (प्रभावित जिला) जिले में बुलाकर तैनात कर दिया गया है.

और पढ़ें:Delhi Riots: दिल्ली दंगे के पीछे की क्या है क्रोनोलॉजी, यहां जानें सिर्फ 15 Points में

कई दुकानों को भी भारी नुकसान हुआ है

जानकारी के मुताबिक, मौजपुर विजय पार्क इलाके में स्थित एक प्राइवेट अस्पताल पर भी भीड़ ने अब से कुछ देर पहले हमला बोल दिया. हमले में अस्पताल को काफी नुकसान हुआ है. हमला होते ही अस्पताल में भगदड़ मच गई। अस्पताल में दाखिल हालांकि अधिकांश मरीज और तीमारदार पहले ही यहां से जा चुके थे. जो बचे थे वे इस हमले के होते ही जान बचाकर भाग गए. यह हमला भी पुलिस की मौजूदगी में हुआ. हमलावर भीड़ को जब तक पुलिस खदेड़ पाती, तब तक भीड़ अपना मकसद पूरा करके भाग गई. इसी इलाके में कई दुकानों को भी भारी नुकसान हुआ है.

अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया 

ऐसा नहीं है कि सुरक्षा बलों की कमी है. सुरक्षा बल बहुतायत में इलाके में फ्लैग मार्च कर रहे हैं. इसके बाद भी जैसे ही सुरक्षा बल इलाके से निकल आगे जाते हैं पीछे से भीड़ पथराव गोलियां चलाकर भाग जाती है. उधर दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में बिगड़े हुए हालातों के मद्देनजर अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया है. दिल्ली सरकार की ओर से अस्पतालों में मौजूद ऐंबुलेंसों को एकदम मौके पर पहुंचने के लिए तैयार रहने को कहा है.

(इनपुट एजेंसी)