logo-image

Congress Bank Account: कांग्रेस के बैंक खातों से हटाया गया फ्रीज, जानें अब क्या होगा

Congress Bank Account: कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को किया गया डीफ्रीज, जानें अब आगे क्या होगा

Updated on: 16 Feb 2024, 01:06 PM

New Delhi:

Congress Bank Account:  कांग्रेस पार्टी के खातों पर लगाया गया आयकर विभाग का फ्रीज हटा दिया गया है. ये जानकारी कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने दी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सभी खातों पर लगाया गया फ्रीज इनक टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से हटा दिया गया है. बता दें कि इससे पहले पार्टी के कद्दावर नेता अजय माकन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया था कि लोकसभा चुनाव की घोषणा से कुछ हफ्ते पहले और राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के साथ बड़ा अन्याय हुआ है. उन्होंने दावा किया था कि पार्टी के खातों को फ्रीज कर दिया गया है. यही नहीं उन्होंने ये भी कहा था कि कांग्रेस के साथ-साथ यूथ कांग्रेस के भी खातों को फ्रीज किया गया है. 
इस फ्रीज की वजह से उन्हें काफी परेशानियां हो रही है. ना तो किसी को वेतन दे पा रहे हैं और ना ही बिलों का भुगतान कर पा रहे हैं. हालांकि उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस को कुछ देर बाद कांग्रेस के ही विवेक तन्खा ने बताया कि खातों पर लगा फ्रीज हटा  दिया गया है. 

यह भी पढ़ें - Rajya Sabha Election: चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस की बढ़ी मुश्किल, आयकर विभाग ने फ्रीज

अब आगे क्या होगा
कांग्रेस के बैंक अकाउंट्स को फ्रीज करने के मामले में अब आगे सुनवाई होना है. दरअसल इस केस में IT ट्रिब्यूनल में 21 फरवरी को सुनवाई की जाएगी. इसकी जानकारी भी विवेक तन्खा ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी है. उन्होंने बताया कि रिटर्न भरने में हुए देरी के बाद हमें कुछ वक्त दिया गया था, लेकिन इसके बीच ही खाते फ्रीज कर दिए गए थे. ऐसे में अब इस मामले में इनकम टैक्स ने 210 करोड़ रुपए की रिकवरी मांगी है, इसको लेकर 21 फरवरी को सुनवाई होना है. 

क्या है पूरा मामला
कांग्रेस के मुताबिक पार्टी ने अपना आयकर रिटर्न जो 2018-19 का था उसे दाखिल नहीं किया था. 31 दिसंबर 22019 तक यह पार्टी की ओर से फाइल नहीं किया गया था. ऐसे में पार्टी ने इसे भरने के लिए अतिरिक्त 45 दिन का वक्त मांगा था, लेकिन इस बीच ही पार्टी के बैंक अकाउंट्स को आयकर विभाग की ओर से सील कर दिया गया. हालांकि 31 दिसंबर के बाद 45 दिन की मियाद भी खत्म हो चुकी है. वहीं अपने खातों को डीफ्रीज करने के लिए कांग्रेस ने आयकर अपीलीय प्राधिकरण से संपर्क किया था, माना जा रहा है कि इसके बाद ही इन खातों को डीफ्रीज किया है.