logo-image

कौन बनेगा मुख्यमंत्री? 3 राज्यों में सीएम मिस्ट्री के बीच भाजपा की अहम बैठक आज

तीनों राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश कुल मिलाकर 65 सांसद लोकसभा में भेजते हैं, लिहाजा इन राज्यों में विधानसभा फतह भाजपा के लिए अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए काफी ज्यादा उत्साहवर्धक है.

Updated on: 06 Dec 2023, 11:56 PM

नई दिल्ली:

कौन बनेगा मुख्यमंत्री? मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में ये सवाल सुर्खियों में है. दरअसल भाजपा ने बीते 3 दिसंबर को हिंदी पट्टी के तीन बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल की है, जिसके बाद तीनों प्रदेश में सीएम चेहरों को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है. मध्य प्रदशे में जहां पार्टी ने जबरदस्त वापसी की है, वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने कांग्रेस को भारी मतों से मात देकर सियासी जंग जीत ली है. ऐसे में नए मुख्यमंत्रियों पर सस्पेंस के बीच एक बड़ा अपडेट सामने आया है. खबर है कि आज यानि गुरुवार को भाजपा तीनों राज्यों में सीएम फेस को लेकर अहम बैठक कर सकती है... 

गौरतलब है कि, ये तीनों राज्य राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश कुल मिलाकर 65 सांसद लोकसभा में भेजते हैं, लिहाजा इन राज्यों में विधानसभा फतह भाजपा के लिए अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए काफी ज्यादा उत्साहवर्धक है. बता दें कि अभी कुछ घंटों पहले ही, विधानसभा चुनाव जीतने वाले दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 10 भाजपा सांसदों ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है. इन 10 सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद अपना इस्तीफा सौंपा है.

ऐसे में सवाल है कि, अगले सीएम को लेकर तीनों राज्यों की राजनीति में क्या उठापटक हो रहे हैं? चलिए जानते हैं...

मध्य प्रदेश

भाजपा ने मध्य प्रदेश में सबसे जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 230 में से 163 सीटें जीतकर परचम लहराया है. अगले मुख्यमंत्री को लेकर चल रही अटआजों के बीच प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का हालिया बयान आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह कभी मुख्यमंत्री पद के दावेदार नहीं थे. उन्होंने कहा कि जो भी जिम्मेदारी और पद पार्टी ने उन्हें दिया उन्होंने उसे पूरा किया. बता दें कि, मध्य प्रदेश में सीएम रेस में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल के साथ-साथ पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सहित पार्टी के प्रमुख नेताओं का नाम शुमार है. 

राजस्थान

राजस्थान के रण में भाजपा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था, जिसमें कुल 199 विधानसभा सीटों पर 115 सीटों पर जीत हासिल की. बता दें कि जीत के बाद से ही नए मुख्यमंत्री का फैसला करने के लिए जयपुर और दिल्ली में गहन चर्चा हो रही है. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की तरह ही यहां भी पार्टी के कुछ प्रमुख चेहरे इस सीएम रेस में शुमार हैं, जिनमें दो बार की सीएम वसुंधरा राजे समेत, दीया कुमारी, महंत बालकनाथ और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ शीर्ष दावेदारों माने जा रहे हैं. 

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में भी भाजपा का प्रदर्शन हैरतअंगेज रहा, जिसमें पांच साल कांग्रेस कार्यकाल के बाद आखिरकार फिर भाजपा सत्ता में लौट आई. भाजपा ने राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 54 सीटें जीतकर बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया, लिहाजा अब यहां भी शीर्ष पद को लेकर तनातनी चालू है, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ-साथ, अरुण साव, ओपी चौधरी और गोमती साई सहित कई नाम चर्चा में हैं.