logo-image

Arvind Kejriwal: दिल्ली की कोर्ट में ED की चौंकाने वाली दलील, 10 पॉइंट्स में जानें पूरी बात

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की कोर्ट में पेश किया है...

Updated on: 22 Mar 2024, 03:32 PM

New Delhi:

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) ने  आम आदमी पार्टी के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया है. ईडी ने कोर्ट से सीएम केजरीवाल की 10 दिन की रिमांड मांगी है. कोर्ट में पेशी के दौरान ईडी ने सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अपनी दलीलें दी हैं. ईडी ने अरविंद केजरील को दिल्ली शराब नीति मामले का सरगना बताया है. आपको बता दें कि ईडी ने कल यानी गुरुवार शाम को सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है. 

  1. अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले के सरगना: ED
  2. के कविता के साथ शराब नीति पर मिलकर बात करने की बात: ED
  3. अरविंद केजरीवाल ने के कविता से मुलाकात की थी: ED
  4. रिश्वत के पैसों का इस्तेमाल गोवा के चुनाव में किया गया: ED
  5. अरविंद केजरीवाल शराब नीति बनाने में शामिल: ED
  6. अरविंद केजरीवाल का बेहद करीबी है विजय नायर: ED
  7. बिचौलिया की भूमिका में था विजय नायर: ED
  8. अरविंद केजरीवाल के खास लोगों का पक्ष लिया: ED
  9. के कविता का बयान भी लिया गया: ED
  10. 45 करोड़ रुपए हवाला से गोवा भेजे गए: ED
  11. ईडी ने कोर्ट में दो लोगों की चैट का हवाला भी दिया: ED
  12. कई लोगों को भारी भरकम कैश भी दिया: ED

कोर्ट में यह था ईडी का पक्ष

ASG SV राजू ने कोर्ट को बताया कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली शराब नीति मामले में प्रत्यक्ष रूप से शामिल थे. दिल्ली शराब नीति को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया कि इसमें रिश्वत का लेन देन हो सके. एसवी राजू ने कहा कि विजय नायर आम आदमी पार्टी और साउथ पक्ष के बीच में बिचौलिया की भूमिका में थे. 

के कविता से मिले थे अरविंद केजरीवाल

ईडी ने कोर्ट को बताया कि विजय नायर अरविंद केजरीवाल के घर पास ही रह रहा था. विजय नायर मुख्यमंत्री के साथ काम कर रहा था, जिन्होंने अपनी नीति के तहत शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाने के लिए उनसे रिश्वत की मांग की थी. ई़डी ने बताया कि अरविंद केजरीवाल ने पंजाब चुनाव के लिए साउथ ग्रुप से 100 करोड़ रुपए की मांग की थी. जांच एजेंसी ने कहा कि केजरीवाल ने खुद के कविता से मुलाकात की थी और शराब नीति मामले में साथ-साथ काम करने की बात कही थी.