logo-image

डीएफओ कार्यालय के बाहर धरने पर बैठा हाथी, पढ़िए पूरी खबर

रायगढ़ में एक महावत अपने हाथी के साथ डीएफओ कार्यालय पहुंचा और हाथी के साथ वहां धरने पर बैठ गया.

Updated on: 06 Jul 2019, 12:13 PM

नई दिल्ली:

रायगढ़ में एक महावत अपने हाथी के साथ डीएफओ कार्यालय पहुंचा और हाथी के साथ वहां धरने पर बैठ गया. यह महावत उत्तर प्रदेश बनारस के भदोही जिले का रहने वाला है. दरअसल, महीने भर पूर्व सारंगढ़ में एक महावत के साथ घूम रहे हाथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं होने से हाथी की मौत हो गई थी. इसके बाद इस मामले को वन विभाग ने गंभीरता से लिया और जब रायगढ़ के उर्दना रोड पर जानकारी हुई कि एक हाथी को लेकर महावत कहीं जा रहा है. तब वन मंडल रायगढ़ के अधिकारियों के निर्देश पर वनकर्मियों ने हाथी व महावत को रोका और हाथी संबंधी दस्तावेज की जानकारी ली. लेकिन महावत के पास हाथी संबंधी दस्तावेज नहीं मिले.

यह भी पढ़ें- स्कूल की उखड़ी छत और दीवारों में पड़ी मोटी-मोटी दरारें, खतरे में नौनिहालों की जान

ऐसे में हाथी व महावत को उर्दना डीपो में लाकर उसे वहीं रोक दिया गया और पिछले बीस दिनों से हाथी व महावत को वहीं रखा गया. इसके बाद मामले में पीओआर भी कायम किया गया, लेकिन कागजी प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण महावत को हाथी के साथ जाने नहीं दिया जा रहा था. ऐसे में महावत काफी परेशान था और आज महावत अपने हाथी को लेकर वन मंडलाधिकारी कार्यालय पहुंच गया. उसका कहना था कि उनके पास जो कागज है, उनका नवनीकरण नहीं हुआ है. इस कारण उसे रोका गया है और यहां रखने के बाद भी हाथी को पर्याप्त मात्रा में न खाना दिया जा रहा है और न ही पानी की पूर्ति की जा रही है.

उसका कहना था कि बीस दिन से वे यहां हैं, लेकिन आज और कल कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद छोड़ देने की बात कही जा रही है, लेकिन छोड़ा नहीं जा रहा है. हालांकि डीएफओ ने जल्द ही उन्हें उचित स्थान पर रखने व पर्याप्त मात्रा में खाना पानी देने का आश्वसन दिया है.

यह भी पढ़ें- रायपुर: नगर निगम की बैठक में सभापति के सामने बीजेपी पार्षद ने फैलाया कीचड़, देखें Video

महावत ने बताया कि वह हाथी के साथ काफी सालों से है और वह उसे अपने घर के सदस्य की तरह मानते हैं. उसे खाना व पानी की पूर्ति नहीं होता देख उन्हें भी काफी दुख हो रहा है. ऐसे में जिला सेव फारेस्ट समिति के अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल ने आर्थिक रूप से मदद करते हुए हर संभव मदद करने की बात कही है.

डीएफओ मनोज पांडेय ने बताया कि महावत के पास हाथी का स्वामित्व संबंधी कोई दस्तावेज नहीं है. इस कारण उन्हें यहां रखा गया है. उनके पर्याप्त खाना व पानी के लिए रेंजर को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिया गया है. जल्द ही कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद उचित व सुरक्षित स्थान पर भेजा जाएगा.

यह वीडियो देखें-