logo-image

छत्‍तीसगढ़ में IED Blast, बीएसएफ के 4, डीआरजी के एक जवान सहित एक नागरिक घायल

चुनावी माहौल में नक्‍सली दुस्‍साहसिक वारदात को अंजाम देने से नहीं चूक रहे हैं. बुधवार को नक्‍सलियों ने बीजापुर घाटी में आईईडी ब्‍लास्‍ट को अंजाम दिया, जिसमें BSF (सीमा सुरक्षा बल) के 4 जवान, DRG (District Reserve Guard) का एक जवान और एक नागरिक घायल हो गए.

Updated on: 14 Nov 2018, 11:34 AM

रायपुर:

चुनावी माहौल में नक्‍सली दुस्‍साहसिक वारदात को अंजाम देने से नहीं चूक रहे हैं. बुधवार को नक्‍सलियों ने बीजापुर घाटी में आईईडी ब्‍लास्‍ट को अंजाम दिया, जिसमें BSF (सीमा सुरक्षा बल) के 4 जवान, DRG (District Reserve Guard) का एक जवान और एक नागरिक घायल हो गए. इन सभी घायलों को बीजापुर के एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. ब्‍लास्‍ट के बाद से सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाल लिया और नक्‍सलियों को निशाने पर लेते हुए फायरिंग शुरू कर दी. उसके बाद से दोनों ओर से फायरिंग चल रही है. Anti Naxal Operation के डीआईजी पी सुंदर राज ने बताया कि फिलहाल मामला कंट्रोल में है. हम नक्‍सलियों की कारस्‍तानी का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.

और घट सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम, ये है कारण

बीजापुर के बेड्रा इलाके में छत्‍तीगढ़ स्‍पेशल टॉस्‍क फोर्स और नक्‍सलियों के बीच रविवार को हो रहे मुठभेड़ में एक नक्‍सली मारा गया. इस दौरान एक नक्‍सली के पकड़े जाने की भी सूचना है. मुठभेड़ अभी भी जारी है. नक्‍सलियों के पास से दो राइफल और एक जिंदा भी बरामद हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 9 नवंबर की रैली से एक दिन पहले भी नक्‍सलियों ने हमला किया था. 

वहीं अंतागढ़ में नक्सलियों ने 7 ब्लास्ट किये. कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र के आलपारस इलाके में पुलिस और नक्‍सलियों के बीच फायरिंग हुई. ब्‍लास्‍ट में BSF के सब इंस्‍पेक्‍टर महेंद्र सिंह घायल हो गए. बता दें गुरुवार को दंतेवाड़ा में नक्‍सिलयों ने एक बड़ा हमला कर CISF जवानों से भरी एक बस को आईईडी ब्‍लास्‍ट से उड़ा दिया था. इस हमले में 5 लोग मारे गए थे.

बड़े नक्सली हमले
• 13 मार्च 2018:सुकमा में लैंडमाइन ब्लास्ट में 9 जवान शहीद, 25 घायल
• 11 मार्च 2017: सुकमा के दुर्गम भेज्जी इलाके में नक्सली हमला, 11 सीआरपीएफ जवान शहीद.
• 11 मार्च 2014: टाहकवाड़ा में सीआरपीएफ पर नक्सली हमला, 16 जवान शहीद.
• जुलाई 2007: छत्तीसगढ़ के एर्राबोर अंतर्गत उरपलमेटा एम्बुश में 23 सुरक्षाकर्मी मारे गए.
• अगस्त 2007: छत्तीसगढ़ के तारमेटला में मुठभेड़ में थानेदार सहित 12 जवान शहीद हुए.
• 1 दिसंबर 2014: सुकमा में सीआरपीएफ की 233 बटालियन पर हमला, 13 जवानों शहीद.
• 12 जुलाई 2009: राजनांदगांव के एम्बुश नक्सलियों के हमले में 29 जवान हुए थे शहीद.
• 6 अप्रैल 2010: दंतेवाड़ा ताड़मेटला में सीआरपीएफ के 76 जवान शहीद हुए.
• सितम्बर 2005: बीजापुर स्थित गंगालूर रोड पर एंटी-लैंडमाइन वाहन पर ब्लास्ट, 23 जवान शहीद.