logo-image

Chhattisgarh: रमन सिंह होंगे छत्तीसगढ़ विधानसभा के स्पीकर, राज्य को मिले दो उप-मुख्यमंत्री

Chhattisgarh: बीजेपी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा स्पीकर के नाम का भी ऐलान कर दिया है. रमन सिंह को स्पीकर जबकि अरुण साव और विजय शर्मा को राज्य का उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है.

Updated on: 10 Dec 2023, 06:33 PM

highlights

  • रमन सिंह होंगे छत्तीसगढ़ विधानसभा के स्पीकर
  • अरुण साव और विजय शर्मा होंगे डिप्टी सीएम
  • छत्तीसगढ़ में पहली बार बनाए गए दो उप-मुख्यमंत्री

नई दिल्ली:

Chhattisgarh: बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम से साथ-साथ उपमुख्यमंत्री और स्पीकर के नाम की भी घोषणा कर दी. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह छत्तीसगढ़ विधानसभा के स्पीकर होंगे. जबकि अरुण साव और विजय शर्मा को राज्य के उप-मुख्यमंत्री का पदभार दिया गया है. बता दें कि बीजेपी ने यूपी के बाद छत्तीसगढ़ में दो उपमुख्यमंत्री बनाए हैं. जबकि छत्तीसगढ़ में दो डिप्टी सीएम बनाने के ये पहला प्रयोग किया गया है. रविवार को राजधानी रायपुर में हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में विष्णुदेव साय नेता चुना गया और इसी के साथ राज्य के नए मुख्यमंत्री का नाम भी सामने आ गया. विष्णुदेव साय राज्य के मुख्यमंत्री, जबकि अरुण साव और विजय शर्मा छत्तीसगढ़ के उप-मुख्यमंत्री होंगे.

ये भी पढ़ें: सीएम बनते ही पहला काम क्या करेंगे विष्णुदेव साय? मोदी की गारंटी पर कर दिया बड़ा ऐलान

विष्णुदेव साय ने राज्यपाल से की मुलाकात

विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद विष्णुदेव साय राजभवन पहुंचे और राज्यपाल से मुकालात की. इस दौरान उन्होंने सरकार बनाने का दावा भी पेश किया. बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे चार राज्यों के साथ-साथ 3 दिसंबर को सामने आ गए थे. जिसमें राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 54 पर जीत दर्ज की. जबकि कांग्रेस को इस चुनाव में सिर्फ 35 सीटें ही मिली. पूर्व बहुमत मिलने के बाद मुख्यमंत्री के नाम को लेकर कवायद शुरू हुई. जिसके लिए बीजेपी ने तीनों राज्यों (राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़) के लिए पर्यवेक्षक चुनकर भेजे. रविवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का नाम तो सामने आ गया लेकिन मध्य प्रदेश और राजस्थान में अभी भी सीएम के नाम को लेकर चर्चा चल रही है. 

रविवार को पार्टी पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में पार्टी के सभी नव निर्वाचित विधायकों ने साय को अपना नेता चुन लिया. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने साय के नाम का प्रस्ताव रखा और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल ने उनका समर्थन किया. बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय राज्य के सरगुजा संभाग की कुनकुरी सीट से चुनाव जीते हैं. इस संभाग की सभी 14 विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में आदिवासी चेहरे पर बीजेपी का दांव, विष्णुदेव साय होंगे राज्य के नए मुख्यमंत्री

विष्णुदेव साव ने मोदी की गारंटी पूरी करने का किया ऐलान

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद विष्णुदेव साय ने मीडिया से कहा कि, ''एक मुख्यमंत्री के रूप में, मैं सरकार के माध्यम से मोदी की गारंटी को पूरा करने की कोशिश करूंगा. '' उन्होंने कहा कि राज्य में 18 लाख घरों को मंजूरी देना उनकी सरकार का पहला काम होगा. बता दें कि छत्तीसगढ़ चुनाव के दौरान बीजेपी ने किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदने और महिलाओं को प्रति वर्ष 12 हजार रुपए देने का वादा किया है.

ये भी पढ़ें: सरपंच.. सांसद फिर सूबे के सीएम, जानें विष्णुदेव साय के शुरू से अभीतक का सियासी सफर