logo-image

Year Ender 2023: CM नीतीश के विवादित और बेतुके बयान, जो रहा चर्चा का विषय

Year Ender 2023: साल 2023 खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं. वहीं, आइए याद करते हैं कि इस पूरे साल बिहार के सीएम नीतीश कुमार कब-कब अपने बेतूके या विवादित बयान को लेकर चर्चा में रहे.

Updated on: 28 Dec 2023, 03:31 PM

highlights

  • सीएम नीतीश के विवादित बोल
  • महिलाओं को लेकर अभद्र टिप्पणी
  • जीतनराम मांझी को बताया अयोग्य सीएम

Patna:

Year Ender 2023: साल 2023 खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं. वहीं, आइए याद करते हैं कि इस पूरे साल बिहार के सीएम नीतीश कुमार कब-कब अपने बेतूके या विवादित बयान को लेकर चर्चा में रहे. दरअसल, इस साल नीतीश कुमार के महिलाओं के ऊपर की गई अभद्र टिप्पणी ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी. बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान सीएम ने जातीय गणना की रिपोर्ट को लेकर सदन में अपनी बात रख रहे थे. इस दौरान जनसंख्या नियंत्रण को लेकर उन्होंने कहा था कि पुरुष रोज रात में करता है. 

यह भी पढ़ें- पटना से दिल्ली रवाना हुए CM नीतीश, पोस्टर बना चर्चा का विषय

महिलाओं को लेकर अभद्र टिप्पणी

सदन में बोलते- बोलते सीएम नीतीश ने कहा कि पढ़ाई को लेकर लड़कियों को आगे बढ़ने और जनसंख्या नियंत्रण को एक साथ जोड़ते हुए कहा कि '18.46 प्रतिशत पूरे राज्य में जो भी है, उसमें 18.46 प्रतिशत था. अब हमने जितना शुरू कराया है, पढ़ाई का... अरे 4.3 था.. अरे सुनिए ना.... हम तो शुरू कराए.. अब घट रहा है. धीरे-धीरे हो जाएगा. यही को देखकर हमने तय करवाया. सब परिवार का हो जाएगा, वो जरूरी चीज है. अगर हमने कहा कि अगर लड़की पढ़ लेगी.. जब शादी होगा.. जो पुरुष है वह रोज रात में करता है.. लेकिन जब लड़की पढ़ लेती है तो वह तो रोज करेगा.. लेकिन लड़की कहती है कि बाहर निकालो अंदर नहीं घुसाओ.. '. इतना ही नहीं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की तरफ देखकर भी इशारा किया कि ये लोग भी 9 लोग हैं.

जीतनराम मांझी को बताया अयोग्य सीएम

वहीं, शीतकालीन सत्र के दौरान उन्होंने बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी पर भी विवादित बयान देते हुए कहा था कि जीतन राम मांझी सीएम बनने लायक नहीं थे. इतना ही नहीं उन्होंने तुम-तड़ाक जैसी अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया था और कहा था कि इसे कोई सेंस न हीं है. यह मेरी मुखर्ता थी कि इसको मैंने मुख्यमंत्री बनाया. सीएम के इस बयान की हर किसी ने निंदा की और इसके खिलाफ मांझी ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना भी दिया. 

बीजेपी को कहा- हम आपको कभी नहीं छोड़ेंगे

वहीं, अक्टूबर महीने में भी नीतीश कुमार ने मोतिहारी में राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बीजेपी नेताओं की ओर इशारा करते हुए कहा था कि हम आपको कभी नहीं छोड़ेंगे. जब मीडिया में यह खबर छपी तो नीतीश मीडियाकर्मियों पर भड़क गए थे और कहा था कि वो पत्रकारों से आखिरी बार बात कर रहे हैं. 

मीडियाकर्मी के सामने झुक कर जोड़ा हाथ

14 नवंबर को सीएम को जब पत्रकारों ने आवाज दी और कहा कि सर नाराज हैं तो यह सुनते ही सीएम मीडियाकर्मियों के सामने हाथ जोड़कर झुक गए थे.