logo-image

समुद्र मंथन का ये पर्वत बना पिकनिक स्पॉट, जैन धर्म के लोगों के लिए है बेहद खास

बांका जिले में मौजूद पौराणिक समुद्र मंथन का मंदार पर्वत लोगों के लिए एक पिकनिक स्पॉट है. जहां केवल बिहार ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटक भी आते हैं. साल के पहले दिन यहां इतनी भीड़ हो जाती है कि मेले सा माहौल बन जाता है.

Updated on: 31 Dec 2022, 10:56 AM

highlights

  • समुद्र मंथन का मंदार पर्वत बना पिकनिक स्पॉट
  • देशभर से जैन धर्मावलंबी आते हैं यहां 
  • जैनियों के 12वें तीर्थंकर भगवान वासुपूज्य का है भव्य मंदिर 
  • पर्वत की तराई में लक्ष्मी नारायण जी का है मंदिर 

Banka:

पर्वत लोगों के लिए एक पिकनिक स्पॉट है. जहां केवल बिहार ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटक भी आते हैं. साल के पहले दिन यहां इतनी भीड़ हो जाती है कि मेले सा माहौल बन जाता है. जैन धर्म के लोगों के लिए ये बेहद ही खास है. कड़ाके की ठंढ में भी लोग दूर दूर यहां आ रहे हैं. बांका जिले के बौंसी प्रंखंड में पौराणिक समुद्र मंथन का मंदार पर्वत है. नए साल को लेकर अभी से ही सैलानियों की भीड़ यहां बढ़ रही है. बिहार के कई जिले से लोग यहां पहुंच रहे हैं और पिकनिक मना रहे हैं. कड़ाके की ठंड में भी सैलानी दुर दुर से पहुंच कर कोहरे के चादर में लिपट कर मंदार पर्वत का मनोरम दृश्य का आनंद ले रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : एक सोने की चैन के लिए नवविवाहिता की हुई हत्या, कई दिनों से किया जा रहा था प्रताड़ित

ये पर्वत अपनी धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व से देश में अपनी पहचान बना रहा है. वहीं, मंदार महोत्सव को लेकर भी आदिवासी जनजातियों के सफा धर्मावलंबी काफी संख्या में यहां पहुंच रहे हैं. मंदार एक पर्यटन स्थल है, मंदार पर्वत के शिखर पर जैनियों के 12वें तीर्थंकर भगवान वासुपूज्य का भव्य मंदिर भी है. देशभर से जैन धर्मावलंबी यहां पहुंचते हैं. पर्वत की तराई में पापहरणी सरोवर मध्य लक्ष्मी नारायण जी का मंदिर है. पुष्कर्णी तालाब में नौका विहार का लुफ्त उठाते लोग अघाते नहीं हैं. सभी सैलानी नौका विहार का आनंद ले रहे हैं. वहीं, पर्वत के रोपवे यात्रा के लिए भी काफी लोग आ रहे हैं. पर्वत एवं आसपास के विहंगम दृश्य को देखकर लोग गदगद हो रहे हैं. 

रिपोर्ट - बीरेंद्र सिन्हा