logo-image

आरजेडी-कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा, बैठक में तेजस्वी भी होंगे शामिल

बिहार में एक तरफ जहां एनडीए ने बिहार में सीटों का बंटवार कर दिया है तो वहीं महागठबंधन के बीच अब तक सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है.

Updated on: 26 Mar 2024, 07:13 PM

highlights

  • आरजेडी-कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा
  • बैठक में तेजस्वी भी होंगे शामिल
  • एनडीए के बीच हो चुका है सीटों का बंटवारा

Patna:

बिहार में एक तरफ जहां एनडीए ने बिहार में सीटों का बंटवार कर दिया है तो वहीं महागठबंधन के बीच अब तक सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है. 26 मार्च को आरजेडी-कांग्रेस के बीच सीटों के फॉर्मूला तय करने को लेकर फाइनल बैठक होने वाली है. एक मीडिया चैनल के अनुसार, इस बैठक में बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी शामिल होंगे. तेजस्वी के अलावा इस बैठक में बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, केसी वेणुगोपाल, प्रभारी मोहन प्रकाश और आरजेडी नेता हिस्सा लेंगे. बता दें कि बिहार में महागठबंधन के पांच घटक दलों में सीट बंटवारा अब तक नहीं हो पाया है, लेकिन बिना इसके ऐलान के ही आरजेडी ने पार्टी के कई नेता को सिंबल दे दिया है और नाम की भी घोषणा कर दी है. आरजेडी के नाम घोषणा किए जाने के बाद से कांग्रेस में नाराजगी देखी जा रही है और दोनों के बीच पेंच फंसता नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें- शिक्षकों के समर्थन में गिरिराज, अपने ही सरकार पर बोला हमला

आरजेडी-कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा

आपको बता दें कि आरजेडी ने नवादा, गया, औरंगाबाद समेत पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटियां मीसा भारती और रोहिणी आचार्य के बीच सीटों का बंटवारा किए जाने की खबर सामने आई है. हालांकि, अब तक पार्टी की तरफ से किसी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं, जिसमें से खुद 28 से अधिक सीटों पर आरजेडी चुनाव लड़ना चाहती है तो वहीं कांग्रेस ने 10 सीटों की मांग की है. जिसे लेकर दोनों पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा नहीं हो पा रहा है.

एनडीए के बीच हो चुका है सीटों का बंटवारा

उधर, एनडीए की बात करें तो 40 सीटों का बंटवारा किया जा चुका है. 17 सीटों पर बीजेपी, 16 सीटों पर आरजेडी, 5 सीटों पर लोजपा (रामविलास) तो वहीं 1-1 सीट पर हम और आरएलएम लोकसभा चुनाव लड़ने वाली है. वहीं, हम पार्टी को सिर्फ एक सीट दी गई है, जो गया है. गया से खुद हम पार्टी के संयोजक जीतन राम मांझी चुनाव लड़ने वाले हैं. इसका ऐलान खुद पार्टी के अध्यक्ष संतोष कुमार ने पीसी करके की.