logo-image

CAB के विरोध में RJD का प्रदर्शन, पटना में पार्टी नेताओं के साथ धरने पर बैठे तेजस्वी यादव

नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर पूर्वोत्तर राज्यों के साथ बिहार में भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

Updated on: 11 Dec 2019, 02:12 PM

पटना:

नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर पूर्वोत्तर राज्यों के साथ बिहार में भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. पटना में बुधवार को लालू प्रसाद की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने प्रदर्शन किया. राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव अपने दल के विधायकों और कार्यकर्ताओं के साथ गांधी मैदान सड़क के किनारे धरना पर बैठ गए. राजद ने नागरिकता संशोधन बिल और एनआरसी कानून को काला कानून करार दिया है.

यह भी पढ़ेंः आरजेडी ने CAB को नकारा, कहा- संविधान के 'वी द पीपल' को 'वी द हिंदू' से बदलने की कोशिश

राजद नेता तेजस्वी यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ पटना में विरोध प्रदर्शन करते हुए कहते हैं, 'सीएबी असंवैधानिक है. यह भारत के संविधान में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि देश को धर्म के आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता है.'

जदयू द्वारा बिल का समर्थन करने पर तेजस्वी यादव ने कहा, 'कुछ जेडीयू नेता लोकसभा में पास होने के एक दिन बाद नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ सवाल उठा रहे हैं. यह सब नाटक का हिस्सा है. जेडीयू में किसी में भी नीतीश कुमार जी के खिलाफ जाने की हिम्मत नहीं है. नीतीश जी ने सत्ता में बने रहने के लिए बिल का समर्थन करके समझौता किया है.'

यह भी पढ़ेंः राज्यसभा में भी JDU ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया

इसके साथ ही राजद नेता ने ट्विटर पर लिखा, 'वो चाहते हैं कि हिंदोस्तान छोड दें हम, बताओ भूत के डर से मकान छोड दें हम. मनुस्मृति को मानने वाले आज मुसलमानों के विरुद्ध बिल ला रहे है. कल सिखों, ईसाईयों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों के साथ-साथ तमाम क्षेत्रीय दलों के वजूद को मिटाने का षड्यंत्र रचेंगे. हम आख़िरी सांस तक लड़ेंगे.

इससे पहले भी राजद) ने मोदी सरकार द्वारा संसद में लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक की निंदा की. राजद ने संविधान की प्रस्तावना 'वी द पीपुल' को 'वी द हिंदू' से बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. राजद नेताओं ने कहा कि इसे संसद में पेश किया जाना भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक 'काले दिन' के रूप में माना गया है. तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी अपनी फांसीवादी और सांप्रदायिक नीतियों के लिए जानी जाती है जो लोकतंत्र की हत्या करना चाहती है.