logo-image

RJD ने 4 सीटों पर तय किया प्रत्याशियों का नाम, जानिए किनको मिला मौका

बिहार में 40 लोकसभा सीटों को लेकर एनडीए में सीट शेयरिंग हो चुकी है, लेकिन महागठबंधन में अभी तक सीटों का बंटवार नहीं हुआ है. वहीं, इस बीच आरजेडी ने अपने कुछ प्रत्याशियों को सिंबल भी दे दिए हैं.

Updated on: 21 Mar 2024, 05:24 PM

highlights

  • आरजेडी ने चार सीटों पर तय किया प्रत्याशियों का नाम
  • जानिए किनको दिया गया पार्टी का सिंबल
  • गया सीट से मांझी और कुमार सर्वजीत के बीच मुकाबला

Patna:

बिहार में 40 लोकसभा सीटों को लेकर एनडीए में सीट शेयरिंग हो चुकी है, लेकिन महागठबंधन में अभी तक सीटों का बंटवार नहीं हुआ है. वहीं, इस बीच आरजेडी ने अपने कुछ प्रत्याशियों को सिंबल भी दे दिए हैं. जानकारी के अनुसार आरजेडी के कुमार सर्वजीत को लालू यादव ने स्वयं ही पार्टी का सिंबल दिया है. इसके अलावा जेडीयू का साथ छोड़कर आरजेडी में शामिल हुए अभय कुशवाहा को औरंगाबाद से आरजेडी का सिंबल, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी द्वारा नवादा सीट से श्रवण कुशवाहा को आरजेडी सिंबल और जहानाबाद से सुरेंद्र यादव आरजेडी प्रत्याशी बनाया गया है. हालांकि अभी तक इन खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. 

यह भी पढ़ें- बिहार में 12वीं के छात्रों का जोरदार प्रदर्शन, आदेश वापस लेने की कर रहे मांग

आरजेडी ने चार सीटों पर तय किया प्रत्याशियों का नाम

यह भी खबर सामने आ रही है कि आरजेडी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे व बिहार सरकार के पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह बक्सर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. वहीं, जमुई से अर्चना सिंह को चुनाव में उतारा जा सकता है. एनडीए ने जहां एक तरफ 40 लोकसभा सीटों का बिहार में बंटवारा कर दिया है तो दूसरी तरफ महागठबंधन ने अभी तक सीटों का बंटवारा नहीं किया है. सीटों को लेकर अभी भी पेंच फंसता दिख रहा है. 

एनडीए ने गया सीट से दिया 'हम' को मौका

जानकारी के अनुसार पहले चरण की चार सीटों गया, औरंगाबाद, जमुई और नवादा से आरजेडी चुनाव लड़ सकती है. वहीं, इंडिया अलाइंस में सीट शेयरिंग पर अभी तक कुछ फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन दूसरी तरफ आरजेडी अध्यक्ष अपने प्रत्याशियों को पार्टी का सिंबल बांट रहे हैं. सीट शेयरिंग फॉर्मूले में 40 सीटों में से 17 पर बीजेपी, 16 पर जेडीयू, 1 पर जेएलएम और 1 सीट पर हम पार्टी चुनाव लड़ेगी. वहीं, बिहार में सात चरणों में मतदान किया जाएगा. पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा, तो आखिरी चरण का चुनाव 1 जून को किया जाएगा. 4 जून को चुनाव के नतीजे की घोषणा की जाएगी. अब पहले चरण के चुनाव के लिए प्रत्याशी के नाम सामने आ रहे हैं. इसकी शुरुआत बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी से की गई है. जीतन राम मांझी गया (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं.