logo-image

पॉलिटेक्निक छात्रों ने बनाए दो अद्भुत रोबोट, देश के दुश्मनों से भी करेंगे रक्षा

बिहार के कटिहार पॉलिटेक्निक कॉलेज के फिफ्थ सेमेस्टर के छात्रों की टीम ने दो रोबोट तैयार किए हैं. ये बेहद खास रोबोट हैं, जो अस्पतालों में मरीजों को दवाइयां बांट सकते हैं और इसके साथ ही देश के जवानों की सुरक्षा भी कर सकते हैं.

Updated on: 15 Dec 2022, 01:54 PM

highlights

  • पॉलिटेक्निक छात्रों ने बनाए दो अद्भुत रोबोट
  • दोनों रोबोट में है काफी खूबियां
  • अस्पताल में ये रोबोट बांटेंगे दवाइंया
  • देश के दुश्मनों से भी करेंगे रक्षा
  • कटिहार के छात्रों ने देश का नाम किया रौशन

Katihar:

पूरी दुनिया में रोबोट की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इस क्षेत्र में लगातार नए-नए आविष्कार भी हो रहे हैं. इसी को देखते हुए भारत के युवाओं ने भी इस पर काम करना शुरू कर दिया है. बिहार के कटिहार पॉलिटेक्निक कॉलेज के फिफ्थ सेमेस्टर के छात्रों की टीम ने दो रोबोट तैयार किए हैं. ये बेहद खास रोबोट हैं, जो अस्पतालों में मरीजों को दवाइयां बांट सकते हैं और इसके साथ ही देश के जवानों की सुरक्षा भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों ने इस रोबोट की सहायता से आइडेंटी सिस्टम से देश के हर क्षेत्र को सुरक्षित रखने का भी दावा किया है.

यह भी पढ़े : नालंदा में बदमाशों का आतंक, लूट का विरोध करने पर 15 साल के बच्चे को मारा चाकू

यह भी पढ़े : छपरा कांड को सुधाकर सिंह ने बताया नरसंहार, कहा-जहरीली शराब से मौत की न्यायिक जांच हो

छात्रों के मुताबिक चिन्हित पहचान-पत्र से देश की सुरक्षा के साथ अगर कोई खिलवाड़ करने की कोशिश करेगा. तो ये रोबोट फौरन खतरे की घंटी बजा देगा. पॉलिटेक्निक कॉलेज में इलेक्ट्रानिक विभाग के प्रोफेसर के मुताबिक दो रोबोट बनाए गए हैं. पहला रोबोट खुद से अपने अवरोध को पहचानता है तो वहीं, दूसरा रोबोट मैनुअली और ब्लूटुथ से ऑपरेट होगा. सुविधा और सुरक्षा दोनों मापदंडों पर छात्रों का ये अविष्कार बेहतर और काफी अहम है.अहम इसलिए क्योंकि आने वाले वक्त में पूरी दुनिया रोबोटिक होने वाली है. जिस वजह से रोबोटिक अध्यन में मशगूल होकर कटिहार पॉलिटेक्निक छात्रों ने ये उपलब्धि हासिल की है. आने वाले समय में देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में कटिहार का नाम रौशन करेंगे.

रिपोर्ट : नीरज झा