logo-image

Opposition Meeting: विपक्ष के नेताओं ने जमकर बोला BJP पर हमला, गांधी, गोडसे, CBI-ED, मतभेद समेत इन बातों का किया जिक्र

Opposition Meeting: बैठक खत्म, संयुक्त प्रेसवार्ता शुरू, नीतीश कुमार ने कही ये बड़ी बात

Updated on: 23 Jun 2023, 05:47 PM

highlights

  • विपक्षी दलों की मीटिंग हुई खत्म
  • लगभग 4 घंटे तक चली विपक्ष के नेताओं की मीटिंग
  • विपक्ष के नेताओं ने संयुक्त प्रेसवार्ता की
  • बीजेपी पर सभी ने बोला जमकर हमला

Patna:

संयुक्त प्रेसवार्ता को बारी बारी सभी नेताओं ने संबोधित किया. बिहार के सीएम नीतीश कुमार, राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शरद पवार, पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला. नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी एक साथ चुनाव लड़ेंगे. एक साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बन चुकी है. अभी एक और मीटिंग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुवाई में होगी. अगली बैठक में सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी. सभी विपक्षी दल एक साथ चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गए हैं. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी राज्यों के मुद्दे पर भी एकजुट रहेंगे. प्रेसवार्ता के दौरान सीएम नीतीश ने बीजेपी पर जोरदार हमला बोला और कहा कि बीजेपी देश के इतिहास से छेड़छाड़ कर रही है.

 

लालू यादव का बयान

संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए आरजेडी चीफ लालू यादव ने कहा कि अब मैं पूरी तरह से फिट हो चुका हूं. अब मोदी जी को फिट कर देना है. अगली बैठक शिमला में होगी. देश टूट की कगार पर खड़ा  है और पीएम मोदी अमेरिका में चंदन की लकड़ी बांट रहे हैं. एकजुट होकर चुनाव लड़ना है. हमें एक होकर आगे बढ़ना है. बेरोजगारी और महंगाई के क्या हालात है? सरकार हिंदू मुसलमान की लड़ाई कराने में जुटी हुई है. बेरोजगारी से हताशा है और महंगाई चरम पर है. अब हनुमानजी हम लोगों के साथ हैं. बीजेपी का बहुत बुरा हाल होने वाला है. कर्नाटक में हनुमान जी ने बीजेपी को गदा मारी है. इस बार बीजेपी का बुरा हाल होना तय है. अब हुनुमान जी हम लोगों के साथ हो गए हैं.

अपने चिर-परिचित अंदाज और मजाकिया लहजे में लालू यादव ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को शादी कर लेने की भी नसीहत दे दी. लालू यादव ने कहा कि राहुल गांधी को समय रहते शादी कर लेनी चाहिए. उन्हें शादी कर लेनी चाहिए थी.

सपा चीफ अखिलेश यादव का बयान

आज की बैठक में दिल्ली देश के नेता मिल रहे हैं. देश को बचाने के लिए यह संदेश दिया गया है.

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का बयान

इस देश की छवि दुनिया में अनेकता में एकता की छवि रही है. उस सभी को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है. उसको दुरुस्त करने का काम इस विपक्षी एकता की बैठक के बाद शुरू हो गई है. विपक्षी एकता की आज की बैठक पहली झलक है. यह बैठक देश के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

 

सीपीआईएमएल दीपंकर भट्टाचार्य का बयान

आज की बैठक में हिस्सा का संकल्प लिया जाता है कि भारतीय जनता पार्टी का असल नाम होना चाहिए भारतीय सत्ता पार्टी। देश के संविधान को बचाने के लिए विपक्षी दलों की एकता जरूरी थी ताकि इसकी शुरुआत हुई है। 

सीताराम येचुरी का बयान

आज की बैठक में शामिल होने वाले 15 राजनीतिक दलों का उद्देश्य है कि बीजेपी की जो फासीवादी नीति है उसको बदलना. देश को बचाने के लिए सभी राजनीतिक दल इकट्ठा हुए हैं। जनता की समस्या को देखते हुए कई जन आंदोलन भी होंगे.

उमर अब्दुल्ला का बयान

विपक्षी दलों के नेताओं पीएसी बैठक करना साधारण बात नहीं है इसके लिए नीतीश कुमार को धन्यवाद। जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के अधिकांश राजनीतिक दल इस बैठक में हिस्सा लिया।विचार धारा एवं वसूल की लड़ाई है। देश को बर्बादी से बचाने के लिए हम लोग एकजुट हो चुके हैं। मैं और महबूबा मुफ्ती उस राज्य से आते हैं जाते हैं जहां जम्हूरियत को खत्म किया गया। जम्मू कश्मीर को दुबारा रियासत का दर्जा मिलना चाहिए। हिसार चार राज्य विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं उसकी तैयारी में भी सभी लोग जुट गए हैं।

डी राजा का बयान:

देश की वर्तमान राजनीतिक हालात यह है कि संविधान एवं धर्मनिरपेक्षता पर खतरा उत्पन्न हो गया है। सविधान के नैतिक मूल्यों को खत्म किया जा रहा है। विपक्षी दल एकजुट हो गया है और अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी की हार होगी। धर्मनिरपेक्षया एवं संविधान को बचाने के लिए एकजुट होकर सभी आगामी चुनाव लड़ेंगे

शरद पवार का बयान

विपक्षी दलों की एकता को लेकर जो आशिक शुरुआत हो रही है. उसी देश की जनता स्वीकार करेगी. विपक्षी नेता को लेकर अगली मीटिंग शिमला होगी वहां पर बहुत कुछ तय हो जाएगा.

 

उद्धव ठाकरे का बयान

सभी राजनीतिक दलों की विचारधारा अलग अलग हो सकती है लेकिन उद्देश्य की है कि इस देश को बचाना। देश की प्रजातंत्र पर यदि अगर करेगा तो इसी तरीके से सभी विपक्षी दल इसका विरोध करेंगे.

उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि देश में तानाशाही लाने का प्रयास किया जा रहा है यही कारण है कि सभी विपक्षी दल एकजुट होकर इसका विरोध कर रहे हैं.

गांधी के देश को गोड़से का देश नहीं बनने देंगे: महबूबा मुफ्ती

पीडीपी चीफ व जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने प्रेसवार्ता में बीजेपी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बीजेपी द्वारा गांधी के देश को गोडसे का देश बनाने का प्रयास किया जा रहा लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे.

महबूबा मुफ्ती ने आगे कहा कि हम सब मिलकर चुनाव लड़ेंगे और जम्मू कश्मीर में भी चुनाव होने चाहिए. पूरे मुल्क में गंगा जमुना तहजीब पर हमला किया जा रहा है हम लोग गांधी के मुल्क को गोडसे का मुल्क नही बनने देंगे. जम्मू कश्मीर में पिछले पांच साल से राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है जो कि ठीक नहीं है. 

ममता बनर्जी बोलीं-विपक्षी नेताओं के पीछे मोदी सरकार लगा देती है ईडी-सीबीआई

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि समूचा विपक्ष एकजुट है. केंद्र की मोदी सरकार विपक्ष पर अंकुश लगाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है. ममता बनर्जी ने कहा कि पटना की धरती से जो चीज शुरू होती है वह आंदोलन बनती है. राजभवन को बीजेपी ने सत्ता का केंद्र बनाया. हम सब एक हैं, साथ लड़ेंगे.

ममता बनर्जी ने कहा कि हमें विपक्ष ना बोला जाये. बीजेपी की तानाशाही सरकार चल रही है. जो भी बीजेपी के खिलाफ बोलता है उसके पीछे सीबीआई और ईडी लगा दी जाती है. गैर बीजेपी शासित राज्यों की किसी भी प्रकार से मदद नहीं की जाती. बीजेपी चाहती है कि देश में विपक्ष खत्म हो जाए.

राहुल गांधी बोले-देश की नीव पर हो रहा हमला

पटना में विपक्षी दलों की मीटिंग खत्म होने के बार कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जमकर बीजेपी पर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि आज देश की नीव पर बीजेपी और आरएसएस द्वारा आक्रमण किया जा रहा है. विपक्ष की लड़ाई देश की एकता की लड़ाई है.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हम लचीला रुख अपनाएंगे. हमारी लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है. हममे थोड़े-थोड़े मतभेद हैं लेकिन हम सभी एक साथ मिलकर काम करेंगे और लचीला रुख अपनाएंगे. बीजेपी और आरएसएस दोनों एक साथ मिलकर देश की नीव पर आक्रमण कर रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्या कहा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी नेताओं की मीटिंग खत्म होने के बाद संयुक्त प्रेसवार्ता में दमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि देश की सत्ता से सभी विपक्षी दल एकजुट होकर बीजेपी को हटाएंगे. सभी नेता एक साथ आगे आए हैं.

खड़गे ने आगे कहा कि विपक्षी दलों की अगली मीटिंग हिमाचल में होगी. बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए विपक्ष के सभी नेता एकजुट हो चुके हैं. 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में हम सभी साथ लड़ेंगे और बीजेपी को सत्ता से हटा देंगे. 

सीएम नीतीश बोले-एकजुट होकर चुनाव लड़ेगा विपक्ष

संयुक्त प्रेसवार्ता में नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी एक साथ चुनाव लड़ेंगे. एक साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बन चुकी है. अभी एक और मीटिंग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुवाई में होगी. अगली बैठक में सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी.

सीएम नीतीश ने कहा कि सभी विपक्षी दल एक साथ चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गए हैं. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी राज्यों के मुद्दे पर भी एकजुट रहेंगे. प्रेसवार्ता के दौरान सीएम नीतीश ने बीजेपी पर जोरदार हमला बोला और कहा कि बीजेपी देश के इतिहास से छेड़छाड़ कर रही है.

ये नेता हुए बैठक में शामिल

विपक्षी दलों की बैठक ममता बनर्जी के कहने पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा आयोजित की गई थी. बैठक में शामिल होने के लिए कल यानि गुरुवार को ही विपक्षी दलों के नेता पटना पहुंच गए थे. इसके अलावा आज यानि शुक्रवार को भी कई नेता पहुंचे. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राघव चड्ढा, संजय सिंह, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, संजय रावत, आदित्य ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार, सुप्रिया सुले, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री नेता एम के स्टालिन, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, डी राजा, दीपांकर भट्टाचार्य, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, JDU से नीतीश कुमार और RJD से लालू यादव और तेजस्वी यादव शामिल हुए हैं.