logo-image

Bihar Police: अब बिहार पुलिस की महिला जवान भी घुमाएंगी स्टीयरिंग, जल्द शुरू होगी ड्राइवर की ट्रेनिंग

एक तरफ जहां बिहार की राजनीति दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार पुलिस में महिलाएं अब न सिर्फ बंदूक चलाएंगी बल्कि गाड़ी भी चलाएंगी.

Updated on: 24 Nov 2023, 08:00 PM

highlights

  • अब बिहार पुलिस की महिला जवान भी घुमाएंगी स्टीयरिंग
  • जल्द शुरू होगी ड्राइवर की ट्रेनिंग
  • बिहार के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने दी जानकारी 

 

 

Patna:

एक तरफ जहां बिहार की राजनीति दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार पुलिस में महिलाएं अब न सिर्फ बंदूक चलाएंगी बल्कि गाड़ी भी चलाएंगी. बता दें कि अपराधियों को पकड़ने के लिए अब सिर्फ पुरुष ड्राइवर ही नहीं बल्कि महिला ड्राइवर भी पुलिस की गाड़ियां चलाएंगी. पुलिस मुख्यालय एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि, ''847 ड्राइवर कांस्टेबल की भर्ती और ट्रेनिंग नहीं हो सकी है. अब इनकी ट्रेनिंग 27 नवंबर 2023 से शुरू हो रही है, लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि 847 ड्राइवर कांस्टेबल में 10 महिला पुलिस ड्राइवर भी शामिल हैं. पुलिस की बड़ी गाड़ियां और छोटी गाड़ियां चलाने में भी महिलाओं का योगदान रहा है. अब सभी लोगों को नाथनगर में प्रशिक्षण दिया जायेगा. बुनियादी प्रशिक्षण के तहत उनकी प्रशिक्षण अवधि 6 माह की होगी.''

यह भी पढ़ें: गिरिराज सिंह ने CM नीतीश कुमार को लिखा पत्र, कहा- 'UP की तरह बिहार में बैन हो हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट्स'

अब बिना ट्रेनिंग के DSP नहीं बनेंगे SP

आपको बता दें कि इस संबंध में बिहार सरकार के गृह विभाग ने सीधे डीएसपी में बहाल होने के बाद प्रमोशन के आधार पर सीधे आईपीएस बनाकर एसपी बनाने की प्रक्रिया को खत्म कर दिया है. इसकी जानकारी देते हुए एडीजी ने बताया कि पहले सीधे बहाल होने वाले डीएसपी को प्रमोशन के आधार पर आईपीएस बनाकर एसपी बनाया जाता था, लेकिन अब पिछले साल से इसमें बदलाव किया गया है. अब जो लोग सीधे डीएसपी बनेंगे उन्हें एक ट्रेनिंग 7 साल से 10 साल के बीच और दूसरी ट्रेनिंग 14 साल से 18 साल के बीच दी जाएगी. ट्रेनिंग की अवधि 8 सप्ताह रखी गई है. हालांकि, 27 नवंबर से डीएसपी की ट्रेनिंग भी शुरू होने वाली है.

3 दिसंबर को मिलेंगे बिहार को 8 नए एसपी 

इसके साथ ही आपको बता दें कि जल्द ही बिहार पुलिस में आठ नए आईपीएस अधिकारी शामिल होने वाले हैं. जेएस गंगवार ने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार कैडर के 8 नए आईपीएस अधिकारियों ने सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है, जिन्हें 3 दिसंबर को बिहार के विभिन्न जिलों में प्रशिक्षण के लिए योगदान देंगे और 30 सप्ताह तक जिलों में प्रशिक्षण के बाद फिर अपने अकादमी में जाएंगे और वहां से फिर से उनका प्रशिक्षण शुरू होगा. इसके बाद इन लोगों को पास कर बिहार के जिला मुख्यालयों में नियुक्त किया जाएगा. इन आठ नए आईपीएस में से चार 2021 बैच के हैं जबकि चार 2022 बैच के हैं.