logo-image

नीतीश कुमार ने आगामी चुनाव को लेकर कह दी बड़ी बात, पीएम मोदी का भी लिया नाम

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानसभा में आगामी चुनाव को लेकर बड़ी बात कह दी. नीतीश कुमार ने कहा कि अब हम लोगों को साथ मिलकर रहना है.

Updated on: 13 Feb 2024, 05:23 PM

highlights

  • नीतीश कुमार ने चुनाव को लेकर बोला
  • 200 से ज्यादा सीटें जीतेंगी एनडीए
  • पीएम मोदी के नेतृत्व में फिर बनेगी सरकार

:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानसभा में आगामी चुनाव को लेकर बड़ी बात कह दी. नीतीश कुमार ने कहा कि अब हम लोगों को साथ मिलकर रहना है. बजट सत्र के दूसरे दिन सदन में जहां सम्राट चौधरी ने नई सरकार का पहला बजट पेश किया. बता दें कि बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को सदन में विश्वासमत हासिल किया. एनडीए को 129 वोट मिले और इस तरह से नई सरकार ने बिहार में विश्वासमत हासिल किया. वहीं, 13 फरवरी 2024 को राज्य का पहला बजट पेश किया गया, यह वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पेश किया गया.

यह भी पढ़ें- बिहार के शिक्षा मंत्री का बयान, कहा- बिना शर्त नहीं मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा

'40 में से 40 सीटें एनडीए की'

वहीं, बजट सत्र के दूसरे दिन सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जेडीयू और बीजेपी दोनों पार्टियां मिलकर काम करेंगी और आगामी चुनाव में 200 से ज्यादा सीटें हासिल करेगी. इसके साथ ही लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि एनडीए बिहार में 40 में से 40 सीटें जीतेंगी और पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी. आपको बता दें कि 2 लाख 78 हजार 425 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया. बजट पेश करते हुए सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार में तेजी से गरीबी दर घटी है और गरीबी दर में 18.13 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है जबकि पूरे देश में 9.89 फीसदी गिरावट दर्ज की गई. इस बार बजट में रोजगार के साथ ही कई अन्य सेक्टर पर भी फोकस किया गया है.

94 लाख परिवार को मिलेगा 2 लाख

देश में पहली बार बिहार में जातीय गणना हुई है. दिव्यांगजन को 4 फीसदी शैक्षणिक आरक्षण दिया जा रहा है. वहीं, 94 लाख परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं, जिसके तहत अधिकतम 2 लाख रुपये अनुदान देने का फैसला किया गया है. साथ ही परिवहन और संचार के लिए 46,729 करोड़ का बजट है और पर्यटन के लिए 10 करोड़ रुपये तकत के निवेश पर 30 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी. 

बिहार में लागू आईटी पॉलिसी

बिहार में आईटी कंपनियों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए वित्त मंत्री ने राज्य में आईटी पॉलिसी लागू की गई है. इसे 5 सालों तक लागू की जाएगी और इसका उद्देश्य आईटी क्षेत्र में युवाओं के लिए लाभकारी योजना के अवसर सृजन करना, रोजगार को बढ़ाना है.