logo-image

बिहार में NIA-ATS की कार्रवाई, मदरसे से PFI ट्रेनर गिरफ्तार; गांधी मैदान में देता था आतंकी ट्रेनिंग

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले से एक चौंकाने वाली खबर आई है, जहां बुधवार को एटीएस और स्थानीय पुलिस ने चकिया थाना क्षेत्र के बांसघाट में छापेमारी की. इस छापेमारी में एटीएस ने पीएफआई के सक्रिय सदस्य उस्मान सुल्तान खान उर्फ ​​याकूब को गिरफ्तार किया है.

Updated on: 19 Jul 2023, 02:32 PM

highlights

  • बिहार में NIA-ATS की ताबड़तोड़ कार्रवाई
  • PFI का ट्रेनर मदरसा से गिरफ्तार
  • गांधी मैदान में देता था आतंकी ट्रेनिंग

 

Motihari:

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले से एक चौंकाने वाली खबर आई है, जहां बुधवार को एटीएस और स्थानीय पुलिस ने चकिया थाना क्षेत्र के बांसघाट में छापेमारी की. इस छापेमारी में एटीएस ने पीएफआई के सक्रिय सदस्य उस्मान सुल्तान खान उर्फ ​​याकूब को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही याकूब का चकिया के गांधी मैदान में ट्रेनिंग देते हुए वीडियो भी वायरल हुआ था. उसकी गिरफ्तारी की सूचना पर एनआईए की टीम भी पहुंची है और उसकी निशानदेही पर छापेमारी की जा रही है. बता दें कि अबतक इस जिले में पीएफआई के आधा दर्जन से ज्यादा सदस्यों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इस पूरे घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि, ''उसे एटीएस और एनआईए की टीम पूछताछ कर रही है. साथ ही याकूब से मिली जानकारी के मुताबिक एटीएस की टीम अन्य जगहों पर छापेमारी कर रही है, जिसके बाद याकूब की गिरफ्तारी मंगलवार की देर रात गवंद्रा गांव के एक मदरसा से हुई है. छापेमारी का नेतृत्व एटीएस डीएसपी अखिलेश कुमार ने किया.''

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में गर्मी फिर दिखाएगी अपने तेवर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आपको बता दें कि गिरफ्तार बदमाश थाना क्षेत्र के इमादपट्टी का रहने वाला बताया जा रहा है. चकिया गांधी मैदान में युवाओं को आतंकी ट्रेनिंग देते याकूब का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा था, जिसके बाद यह चर्चा में आ गया. इसके साथ ही जब देवशिला नेपाल से अयोध्या जा रही थी तो याकूब ने इंटरनेट मीडिया पर देवशिला के वीडियो के साथ विवादित पोस्ट कर दी थी. इसके बाद से एनआईए ने इसकी गिरफ्तारी के लिए कई बार छापेमारी की, लेकिन यह फरार रहा. इस पूरे मामले को लेकर बताया जाता है कि फरारी के दौरान भी वह युवाओं को पीएफआई से जोड़कर ट्रेनिंग देता रहा. याकूब की गिरफ्तारी के बाद एटीएस ने झाझा टोला गवंद्रा स्थित इरफान के घर पर छापेमारी की, लेकिन वह फरार है.

लगातार हो रही छापेमारी

इसके साथ ही आपको बता दें कि याकूब की गिरफ्तारी की सूचना पर एनआईए की टीम भी यहां पहुंच रही है, जबकि याकूब से मिले इनपुट के आधार पर एटीएस की टीम स्थानीय थाने के साथ अन्य जगहों पर छापेमारी कर रही है. पीएफआई मामले में एनआईए ने बिहार एटीएस से छह आरोपियों को गिरफ्तार करने का अनुरोध किया था, जिनमें मोहम्मद रेयाज उर्फ ​​बब्लू, याकूब खान उर्फ ​​सुल्तान, इरशाद आलम, मुमताज अंसारी, मोहम्मद अफरोज और मोहम्मद नजरे आलम उर्फ ​​बेचू शामिल हैं. साथ ही यह सभी पूर्वी चंपारण जिले के रहने वाले हैं. याकूब खान उर्फ ​​सुल्तान से पहले एनआईए की टीम ने मार्च में वांछित आरोपी इरशाद आलम को मेहसी से और मुमताज अंसारी को पिछले महीने जून में तमिलनाडु के तिरिवल्लूर से गिरफ्तार किया था.