logo-image

लोजपा ने बिहार विधानसभा चुनावों के लिए अपनी रणनीति का खुलासा किया

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने इस साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी प्रारंभ कर दी है.

Updated on: 09 Feb 2020, 11:45 AM

पटना:

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने इस साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी प्रारंभ कर दी है. लोजपा ने शनिवार को अपनी विस्तृत रणनीति का खुलासा किया. चुनाव को लेकर लोजपा 14 अप्रैल को गांधी मैदान में रैली कर शक्ति प्रदर्शन करेगी जिसका नाम 'बिहार फर्स्ट रैली' रखा गया है. लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपनी पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि 'बिहार फर्स्ट' के नारे के साथ आगामी 21 फरवरी से वह राज्यव्यापी यात्रा पर निकलेंगे और आगामी 14 अप्रैल को पटना के गांधी मैदान में एक बड़ी रैली आयोजित की जाएगी और उसी रैली के दौरान हम अपने घोषणापत्र जारी करेंगे.

यह भी पढ़ेंः बिहार में RJD ने जारी की जिलाध्यक्षों की सूची, नई टीम में अति पिछड़ों को भी जगह, देखें लिस्ट

चिराग पासवान ने कहा कि अगले विधानसभा चुनाव के लिए लोजपा का प्रत्याशी बनने का आधार कम से कम 25 हजार पार्टी सदस्य बनाना होगा. उन्होंने कहा कि पार्टी के टिकट के इच्छुक लोगों को अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में कम से कम 25 हजार पार्टी सदस्य बनाने के साथ उन्हें बूथ कमेटी का भी गठन करना होगा. चिराग पासवान ने अपनी रणनीति का खुलासा करते हुए कहा कि लोजपा ऐसी सीटों पर अपना प्रत्याशी उतारेगी, जहां जनता दल-युनाइटेड (जेडीयू) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक नहीं हैं. ऐसी 119 सीटें हैं, जिस पर लोजपा तैयारी कर रही है.

उन्होंने कहा, 'बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में प्रदेश में कई कार्य हुए हैं पर हमें उतने पर ही संतोष नहीं करना है, बल्कि राज्य को हर क्षेत्र में शीर्ष पर ले जाने की सोच के साथ लोजपा इस चुनाव में उतरने जा रही है.' उन्होंने कहा कि बिहार में ऐसे 119 विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां राजग गठबंधन में शामिल न तो जदयू और न ही भाजपा का ही वहां से कोई विधायक है और लोजपा ने ऐसी सीटों पर गठबंधन को मजबूत करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ेंः अज्ञात बदमाशों ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एक एटीएम काटकर लूटे 25 लाख

उन्होंने उन अटकलों को भी स्पष्ट करने का प्रयास किया कि पार्टी विधानसभा चुनाव में लड़ने के लिए 40 से अधिक सीटों पर जोर दे सकती है. चिराग ने कहा, 'गठबंधन सहयोगियों के साथ चर्चा करने से पहले मीडिया में इसका खुलासा करना गैर जिम्मेदाराना होगा कि मेरी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी.'

आमतौर पर पार्टियां चुनाव के दौरान घोषणा पत्र जारी करती हैं लेकिन चिराग ने कहा कि लोजपा रैली के दिन ही अपना घोषणापत्र जारी करेगी. जमुई क्षेत्र से सांसद चिराग ने लोजपा के भावी उम्मीदवारों के विषय में कहा कि उम्मीदवारों का चयन संसदीय बोर्ड करेगा. लोजपा उम्मीदवार बनने की यह भी एक शर्त होगी कि टिकट दावेदार 25 हजार पार्टी के सदस्य अपने क्षेत्र में बनाए. उल्लेखनीय है कि लोजपा के बिहार विधानसभा में महज दो विधायक, जबकि लोकसभा में 6 सांसद हैं.

https://www.newsnationtv.com/topic/nda