logo-image

लाठीचार्ज: सम्राट चौधरी ने PMCH अधीक्षक को लिखा पत्र, विजय सिंह के PM का वीडियो मांगा

बिहार के बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने पीएमसीएच के अधीक्षक को एक पत्र लिखा है. उन्होंने दिवंगत बीजेपी नेता विजय कुमार सिंह के पोस्टमार्टम रिपोर्ट की वीडियोग्राफी कॉपी की मांग की है.

Updated on: 23 Jul 2023, 10:31 PM

highlights

  • सम्राट चौधरी ने PMCH अधीक्षक को लिखा पत्र
  • स्व. विजय सिंह के PM रिपोर्ट की वीडियोग्राफी कॉपी मांगी
  • लाठीचार्ज से विजय सिंह की मौत होने का लगाया आरोप

Patna:

13 जुलाई 2023 को पटना में हुए बीजेपी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज के मामले में जमकर शियासत हो रही है. ताजा मामले में बिहार के बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने पीएमसीएच के अधीक्षक को एक पत्र लिखा है. उन्होंने दिवंगत बीजेपी नेता विजय कुमार सिंह के पोस्टमार्टम रिपोर्ट की वीडियोग्राफी कॉपी की मांग की है. पत्र में सम्राट चौधरी ने लिखा है कि 13 जुलाई को बीजेपी द्वारा पटना में  शांतिपूर्ण तरीके से जुलूस निकाला जा रहा था लेकिन पुलिस द्वारा बिना किसी कारण के लाठीचार्ज कर दिया गया और इसमें जहानाबाद के बीजेपी नेता विजय कुमार सिंह पर भी लाठीचार्ज किया गया और उनकी मौत हो गई. शव का पोस्टमार्टम पीएमसीएच में किया गया इसलिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का पूरा विवरण और वीडियोग्राफी हमें दी जाए.

ये भी पढ़ें-बेतिया और रामगढवा की घटना पर CM नीतीश और राबड़ी देवी चुप क्यों?: सुशील मोदी

पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के अधीक्षक को संबोधित पत्र में सम्राट चौधरी ने लिखा, 'दिनांक 13 जुलाई 2023 को भाजपा द्वारा पटना में आयोजित शांतिपूर्ण जुलूस में सम्मिलित जहानाबाद के हमारी पार्टी के जिला महामंत्री श्री विजय कुमार सिंह पर बिहार पुलिस द्वारा बर्बर लाठियों से प्रहार किया गया था. जिस कारण उनकी मृत्यु हो गई थी, जिसका शवपरीक्षण (पोस्टर्माटम) आपके यहां (पटना मेडिकल कॉलेज) में किया गया है. अतः आपसे अनुरोध है कि स्व० विजय कुमार सिंह के पोस्टर्माटम रिपोर्ट का पूरा विवरण (विडियोग्राफी) उपलब्ध करवाने की कृपा करेंगे.'

PM रिपोर्ट में क्या हुआ था खुलासा

13 जुलाई 2023 को पटना में विधानसभा मार्च के दौरान हुई बीजेपी नेता विजय सिंह की मौत के कारणों का खुलासा हो गया है. दरअसल, विजय सिंह की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ चुकी है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, विजय सिंह की मौत लाठी चार्ज होने की वजह से या चोट आने की वजह से नहीं बल्कि हार्ट अटैक की वजह से हुई थी. वैसे विजय सिंह की मौत के मामले में पटना के एसएसपी और डीएम ये बात शुरू से कहते आ रहे हैं कि विजय सिंह की मौत लाठी चार्ज की वजह से नहीं हुई है. इतना ही नहीं पटना प्रशासन द्वारा रास्तों का सीसीटीवी फुटेज का भी लगातार हवाला दिया गया कि विजय सिंह की मौत जहां पर हुई वहां पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज ही नहीं किया गया. इतना ही नहीं, दो प्रत्यक्षदर्शी भी इस बात को स्वीकार करते हुए नजर आए कि विजय सिंह की तबियत अचानक खराब हो गई थी और वह बैठ गए थे. वहीं, बीजेपी ने दावा किया था कि विजय सिंह की मौत पुलिस की लाठी लगने की वजह से हुई थी.

पटना प्रशासन ने जारी किया पोस्टमार्टम रिपोर्ट

बता दें कि बीजेपी नेता विजय सिंह, जो जहानाबाद के निवासी थे की मौत के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट  को जारी कर दिया गया है. पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह द्वारा पीएम रिपोर्ट को जारी किया गया है. रिपोर्ट को पीएमसीएच द्वारा उपलब्ध कराया गया है तथा रिपोर्ट में मौत के कारणों की सटीक जानकारी के लिए संस्थान द्वारा हिस्टो पैथोलॉजिकल जांच भी करायी गई. मेडिकल बोर्ड के मुताबिक, विजय सिंह की मौत हृदय रोग एवं इससे जुड़ी जटिलता की वजह से हुई है. पटना प्रशासन द्वारा पोस्टमार्टम रिपोर्ट को जारी करते हुए ये भी बताया गया है कि सीसीटीवी फ़ुटेज, इंक्वेस्ट रिपोर्ट, उनके साथी के बयान से यह स्पष्ट होता है कि उनकी मौत प्रदर्शन के दौरान लाठीचार्ज में नहीं हुई थी. पटना प्रशासन का कहना है कि विजय की मौत 13 जुलाई 2023 को दोपहर 1 बजकर 22 मिनट से 1 बजकर 27 मिनट के बीच बेहोशी के बाद हुई थी.

कई बीजेपी नेताओं को आईं थीं चोटें

बता दें कि इस प्रदर्शन में कई बीजेपी नेताओं, सांसदों और विधायकों को चोटें आईं थीं. एक तरफ बीजेपी का कहना था कि पुलिस ने उनपर परमिशन के बावजूद लाठीचार्ज किया तो वहीं पटना पुलिस का कहना था कि बीजेपी को विधानसभा मार्च की अनुमति नहीं थी सिर्फ पटना के गांधी मैदान में विरोध प्रदर्शन की अनुमति दी गई थी. पुलिस ने बीजेपी के प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की आंखों में लाल मिर्च झोंकने का भी आरोप लगाया था.