logo-image

Panta News: आज फिर CBI कोर्ट में पेश हुए लालू यादव, जानिए-क्या है मामला?

आज पटना स्थित सीबीआईकोर्ट में एक बार फिर से आरजेडी चीफ लालू यादव पेश हुए. बताते चलें कि आग भागलपुर बाँका ट्रेजरी से अवैध निकासी मामले में पटना स्थिति CBI कोर्ट में सुनवाई हुई.

Updated on: 20 Sep 2023, 08:24 PM

highlights

  • CBI कोर्ट में पेश हुए लालू यादव
  • भागलपुर बाँका ट्रेजरी स्कैम मामले में हुई पेशी

Patna:

आज पटना स्थित सीबीआईकोर्ट में एक बार फिर से आरजेडी चीफ लालू यादव पेश हुए. बताते चलें कि आग भागलपुर बाँका ट्रेजरी से अवैध निकासी मामले में पटना स्थिति CBI कोर्ट में सुनवाई हुई. सुनवाई में शामिल होने के लिए कोर्ट द्वारा आरोपी लालू यादव को भी समन भेजकर उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया था. लालू यादव कोर्ट के निर्देश पर लालू यादव भी सीबीआई कोर्ट में उपस्थित हुए. बता दें कि भागलपुर-बांका ट्रेजरी से 46 लाख रुपए की अवैध तरीके से निकासी की गई थी.

ये भी पढ़ें-महिला आरक्षण बिल: ललन सिंह बोले-'ये महिलाओं के साथ छलावा है और 2024 के लिए चुनावी जुमला है'

बता दें कि चारा घोटाले के केस RC 63 A1996 के मामले में आरजेडी चीफ  लालू प्रसाद यादव, पूर्व MP जगदीश शर्मा, पूर्व सांसद RK राणा के अलावा  अधिकारी बेक जूलियस फूलचंद सिंह समेत 22 लोगों पर घोटाले का आरोपी बनाया गया है. मामले में CBI द्वारा अब तक 76 गवाह पेश किया जा चुका है. मामले में CBI ने लालू समेत 44 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर रखी है. 44 में से 22 आरोपियों की मौत हो चुकी और मृत हो चुके आरोपियों के खिलाफ ट्रायल बंद किया जा चुका है.

सजा होने के बाद जमानत पर हैं लालू यादव

बता दें कि चारा घोटाला के डोरंडा ट्रेजरी मामले में लालू यादव को सजा सुनाई जा चुकी है. लालू यादव फिलहाल जमानत पर बाहर चल रहे हैं. ऐसे में आज पटना की CBI अदालत में चल रही सुनवाई में पेशी के लिए लालू प्रसाद यादव के वकील के द्वारा प्रोडक्शन वारंट की मांग की गई थी मांगा गया था.

CBI ने 53 मुकदमें किए गए थे दर्ज

बताते चलें कि CBI ने 1996 में अलग-अलग कोषागारों से अवैध तरीके से अलग-अलग राशियों की निकासी को लेकर 53 मुकदमे चारा घोटाला मामले में दर्ज किए गए थे. 53 मामलों में से डोरंडा कोषागार का मामला सबसे ही बड़ा था. डोरंडा कोषागार में 170 आरोपी शामिल हैं. अबतक डोरंडा कोषागार चारा घोटाला के मामले में 55 आरोपियों की मौत हो चुकी है.