logo-image

कारगिल विजय दिवस: राज्यपाल, CM नीतीश व तेजस्वी ने 'नायकों' को किया सलाम

राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर, CM  नीतीश कुमार एवं डिप्टी CM  तेजस्वी प्रसाद यादव ने शहीद-ए- कारगिल स्मृति स्थल पर कारगिल के अमर शहीदों को पुष्प चक्र (रिथ) अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

Updated on: 26 Jul 2023, 09:34 PM

highlights

  • कारगिल विजय दिवस पर नायकों को किया याद
  • राज्यपाल, सीएम, डिप्टी सीएम ने नायकों को किया सलाम
  • IPRD ने रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी किया
  • 26 जुलाई 1999 में रणबांकुरों ने दुश्मन को दी थी कारगिल में मात
  • हर वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है कारगिल दिवस

Patna:

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आज गाँधी मैदान के समीप आयोजित राजकीय समारोह में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर, CM  नीतीश कुमार एवं डिप्टी CM  तेजस्वी प्रसाद यादव ने शहीद-ए- कारगिल स्मृति स्थल पर कारगिल के अमर शहीदों को पुष्प चक्र (रिथ) अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. इस अवसर पर बिहार रेजिमेंटल सेन्टर दानापुर के सशस्त्र जवानों द्वारा कारगिल के अमर शहीदों को सलामी दी गयी तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा बिहार गीत एवं देशभक्ति गीतों के कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये. 

 

मणिपुर की घटना पर बोले सीएम नीतीश

कार्यक्रम के बाद में CM ने पत्रकारों से बात की. मणिपुर की घटना पर पत्रकारों के सवाल पर CM ने कहा कि वहां जो कुछ भी हो रहा है उसपर केन्द्र सरकार को ध्यान देना चाहिए. महिलाओं के साथ गलत व्यवहार किया गया. विपक्ष इस मामले को लेकर एकजुट है. प्रधानमंत्री को इसका जवाब देना चाहिए. 

विपक्षी एकजुटता पर क्या बोले सीएम?

विपक्षी एकजुटता से जुड़े पत्रकारों के सवाल पर CM नीतीश ने कहा कि हम इसको लेकर लगे हुए थे. पहले पटना में विपक्षी एकता की बैठक हुई. कई दलों के लोग उसमें शामिल हुए. उस बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत हुयी थी जिसमें 100 से अधिक पत्रकार उपस्थित थे. उसके बाद बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक हुई. विपक्षी गठबंधन का नामकरण किया गया. बैठक में कई चीजें तय हुयी हैं और आगे भी चीजें तय होंगी. विपक्षी दलों की बैठक आगे और भी होती रहेगी. कौन कहां से चुनाव लड़ेगा, आगे और कैसे कार्यक्रम होंगे, इसके लिए जल्द पॉलिसी बनेगी. हमलोग मिलकर देश हित में काम करेंगे. विपक्ष की मीटिंग के बाद एन.डी.ए. की मीटिंग हुई. वे लोग देश के इतिहास को बदलना चाहते हैं. सीएम नीतीश ने कहा कि देश के इतिहास को बदलने नहीं दिया जाएगा.

 

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोगों ने नई पीढ़ी को इतिहास से अवगत कराने के लिए अपने राज्य में कई कार्य किए हैं. देश के इतिहास को पहले बदलने की कोई कोशिश नहीं की गई. ये लोग देश के इतिहास को बदलना चाहते हैं, इसलिए हम उनसे अलग हो गए. हमलोगों ने बिहार में विकास के कई कार्य किये हैं. उनकी पार्टी के लोग कहते हैं कि केंद्र के सहयोग से विकास कार्य हुआ है. विकास कार्य हमलोगों ने अपने संसाधन से किया है और कर रहे हैं. यहां के कई कार्यों को केंद्र ने अपनाया है. सीएम हम लोगों का उद्देश्य है लोगों के हित में काम करना. हमलोग सबके हित में काम करते हैं. सीएम ने आगे कहा आपस में विवाद न हो, समाज में अच्छा माहौल रहे, इसके लिए काम कर रहे हैं.

 

किसानों और NDA को लेकर कही ये बड़ी बात

सीएम नीतीश कुमार ने किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में अल्प वर्षापात की स्थिति उत्पन्न हई है, इसको लेकर सरकार गंभीर है. किसानों की मदद के लिए सरकार कार्य कर रही है. इसके लिए कैबिनेट से भी मंजूरी दे दी गई है. विपक्षी एकजुटता से भाजपा घबरा गई है. एन.डी.ए. नाम तो पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी के समय का है. वे लोग एन.डी.ए. का नाम अब क्यों ले रहे हैं. एन.डी.ए. की बैठक इनके कार्यकाल में पहले कभी नहीं हुई. अब जो एन.डी.ए. की बैठक हुई है वो विपक्षी दलों के दबाव में हुयी है. एन.डी.ए. की बैठक में जो दल शामिल हुये हैं, उसमें कई दलों का लोग नाम भी नहीं जानते हैं.

तबादलों के लेकर सीएम ने क्या कहा?

सीएम नीतीश कुमार ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में हुए तबादले पर रोक लगाने के फैसले को लेकर पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर कहा कि हमलोगों को सूचना मिली कि राजस्व एवं भूमि विभाग में अनावश्यक बहुत लोगों का ट्रांसफर हो गया है इसलिए सबसे बात कर फिलहाल ट्रांसफर पर रोक लगा दिया गया है. वहीं, मंत्रिमंडल विस्तार से जुड़े सवालों के उत्तर में सीएम ने कहा कि बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार समय पर होगा. मंत्रिमंडल विस्तार में कोई समस्या नहीं है.

ये भी पढ़ें-बिहार पुलिस की रिपोर्ट: कटिहार में प्रदर्शनकारियों के वेष में 1000 लोग.. लाठी डंडे.. और पुलिस पर हमला!

कौन-कौन लोग थे मौजूद?

इस अवसर पर विधायक  अनिरूद्ध प्रसाद सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, पटना प्रमंडल के आयुक्त  कुमार रवि, CM के विशेष कार्य पदाधिकारी  गोपाल सिंह, पटना जिला के जिलाधिकारी  चन्द्रशेखर सिंह, पटना जिला के वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, मेजर जनरल  विशाल अग्रवाल, डिप्टी ब्रिगेडियर अमित कुमार शर्मा सहित बड़ी संख्या में सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ता उपस्थित थे.