पटना मेट्रो के लिए जापान की जाइका से मिलेगा 5400 करोड़ रुपये का कर्ज

आईएएनएस  |   Updated On : December 03, 2019 12:12:09 PM
पटना मेट्रो के लिए जापान की जाइका से मिलेगा 5400 करोड़ रुपये का कर्ज

पटना मेट्रो के लिए जापान की जाइका से मिलेगा 5400 करोड़ रुपये का कर्ज (Photo Credit : फाइल फोटो )

पटना:  

जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन (जाइका) ने पटना मेट्रो रेल परियोजना के लिए 5400 करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराएगा. यह जानकारी बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी है. सुशील मोदी ने कहा कि केन्द्रीय शहरी और आवास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पटना मेट्रो परियोजना के लिए जापान की जाइका से सस्ती दर पर 5,400 करोड़ रुपये का ऋण शीघ्र उपलब्ध कराने का उन्हें आश्वासन दिया है.

यह भी पढ़ेंः नीतीश कुमार की 'जल-जीवन-हरियाली यात्रा' आज से, चुनाव से पहले जानेंगे जनता का मूड

बिहार के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सोमवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के दिल्ली स्थित कार्यालय में मिलकर आग्रह किया कि जापान सरकार के साथ इस महीने होने वाली बैठक में प्राथमिकता के आधार पर परियोजनाओं का चयन कर पटना मेट्रो के लिए जाइका ऋण दिलाने की पहल की जाए. सुशील मोदी के अनुसार, हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पटना मेट्रो से उनका भावनात्मक लगाव है. भारत सरकार इस परियोजना के लिए हर तरह से मदद करेगी.

यह भी पढ़ेंः Success Story : पिता कोर्ट में थे चपरासी, अब बिटिया बनी जज!

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों 13,365 करोड़ रुपये लागत से बनने वाली पटना मेट्रो परियोजना का शिलान्यास किया था. इसके लिए जापान की जाइका से 5,400 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज लिया जाना है. इस योजना में भारत सरकार 2 हजार करोड़ रुपये और बिहार सरकार अपनी हिस्सेदारी का 5,390 करोड़ रुपये खर्च करेगी. दो चरणों में पूर्वी-पश्चिमी और उत्तरी-दक्षिणी कॉरिडोर का निर्माण होना है. 

बिहार के उपमुख्यमंत्री मोदी ने बताया कि भारत सरकार ने अब तक 50 करोड़ रुपये और बिहार सरकार ने 100 करोड़ रुपये उपलब्ध करा दिए हैं. पटना मेट्रो परियोजना के लिए मिट्टी की जांच का कार्य प्रारंभ हो गया है.

यह वीडियो देखेंः  

First Published: Dec 03, 2019 12:12:09 PM

RELATED TAG:

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो