logo-image

महिला टीचर के पढ़ाने का तरीका ऐसा कि शाहरुख खान भी तारीफ करने लगे, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया Video

क महिला टीचर बच्चों को गणित की कैलकुलेशन बड़े ही रोचक और अनोखे तरीके से सिखा रही हैं. टीचर ने हाथों की दस अंगुली की मदद से ही गणित की कैलकुलेशन की.

Updated on: 23 Jan 2020, 02:48 PM

बांका:

छात्रों को गणित विषय आसान नहीं लगता है. छोटे-छोटे बच्चों के लिए तो इसे समझना बहुत ही कठिन है. बच्चे गिनती और हिंदी या इंग्लिश के अक्षर भी ठीक से बोल-लिख नहीं पाते तो किसी संख्या को कैलकुलेटर करना उनके बस की बात नहीं. मगर एक महिला टीचर बच्चों को गणित की कैलकुलेशन बड़े ही रोचक और अनोखे तरीके से सिखा रही हैं. टीचर ने हाथों की दस अंगुली की मदद से ही गणित की कैलकुलेशन की. अब शिक्षिका के गणित पढ़ाने के रोचक तरीके का वीडिया वायरल हो रहा है. बताया जा रहा है कि इस महिला टीचर का नाम रूबी कुमारी है, जो बिहार के बांका जिले के सरौनी मध्य विद्यालय में पढ़ाती हैं. शिक्षा विभाग के साथ-साथ बॉलीवुड की हस्ती भी इस महिला टीचर की तारीफ कर रही हैं.

यह भी पढ़ेंः बिहार बोर्ड का एक और कारनामा! छात्र के एडमिट कार्ड पर छाप दी हिरोइन की फोटो

दरअसल, वीडियो में टीचर रूबी कुमारी ने एक बच्ची को ब्लैक बोर्ड के पास खड़ा किया है. वो उस बच्ची के साथ-साथ क्लास में बैठे बच्चों को गणित पढ़ा रही है. टीचर ने बच्ची के हाथों की ऊंगलियों से ही कैलकुलेशन करके दूसरे बच्चों को बताईं. जो उन्हें अच्छे से समझ भी आ रही हैं. रूबी के पढ़ाने के इस रोचक तरीके का वीडियो खुद बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के टीचर्स ऑफ बिहार ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था.

वीडियो को महिंद्रा ग्रुप के मालिक आनंद महेंद्रा ने भी ट्विटर पर पोस्ट किया. साथ ही उन्होंने लिखा है, 'Whaaaat? मुझे इस आसान से शॉर्टकट के बारे में पता नहीं था. काश वह मेरी गणित की शिक्षिका होतीं. मैं शायद इस विषय पर बहुत बेहतर होता!'

यह भी पढ़ेंः CBSE CTET July: सीबीएसई सीटेट परीक्षा के लिए कल से शुरू होगा Registration

आनंद महेंद्रा के ट्वीट को बॉलीवुड के स्टार शाहरुख खान ने रि-ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है, 'मैं यह नहीं बता सकता कि मेरे जीवन के कितने मुद्दों को इस एक साधारण कैलकुलेशन ने हल कर दिया है. इसे शिक्षणविधियों में शामिल करने के लिए अपने लर्निंग एप पर भेजूंगा.'