logo-image

बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अब ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है, जिसके वजह से लोगों को ठंड से सावधान रहने की जरूरत है. वहीं, उत्तर-पश्चिम बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी.

Updated on: 23 Jan 2024, 06:44 PM

highlights

  • बिहार में अगले दो-तीन दिन रहेगी प्रचंड ठंड
  • अलाव के सहारे कट रही लोगों की जिंदगी
  • मौसम बिभाग ने जारी किया अलर्ट 

Patna:

Bihar Cold Day Alert: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अब ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है, जिसके वजह से लोगों को ठंड से सावधान रहने की जरूरत है. वहीं, उत्तर-पश्चिम बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी, कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी और तापमान सामान्य से काफी नीचे रहेगा. साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार रात का तापमान 5 डिग्री तक पहुंच गया है, इसमें और गिरावट हो सकती है, जबकि दिन का तापमान भी गिरने की संभावना है.

आपको बता दें कि डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर बिहार के जिलों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. वहीं, 28 तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले दो से तीन दिनों तक कुछ जिलों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: 'राम' को लेकर तेज प्रताप यादव ने फिर दिया बयान, कहा- राम को लाने से पहले...

तापमान में होगी काफी गिरावट

आपको बता दें कि अन्य जिलों में भी सामान्य तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने के कारण कड़ाके की ठंड पड़ने की आशंका है. इस दौरान अधिकतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 3 से 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है. इस अवधि में सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 90 से 95 प्रतिशत एवं दोपहर में 50 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि सीतामढी जिला नेपाल से सटा हुआ है, इसलिए यहां जेट विंड और पछुआ हवा के प्रभाव से अन्य जगहों की तुलना में अधिक ठंड पड़ने की संभावना है. वहीं मंगलवार दिन का तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 8.1 डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि रात का तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस कम है. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से रात का तापमान सामान्य के करीब बना हुआ था, इसलिए दिन और रात का तापमान गिरने से ठंड बढ़ गई है.

कोहरे के चपेट में शहर और गांव

वहीं आपको बता दें कि एक दिन पहले धूप निकलने से जहां लोगों ने राहत की सांस ली थी, वहीं मंगलवार को कड़ाके की ठंड ने लोगों को परेशान किया. इसके साथ ही शहर से लेकर गांव तक घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा, जिसके चलते सड़कों पर आवागमन तो प्रभावित हुआ ही, साथ ही ट्रेनों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई. साथ ही घने कोहरे के कारण रक्सौल-दरभंगा रेलखंड पर सीतामढ़ी से होकर चलने वाली कई लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है और ट्रेनों की रफ्तार धीमी हो गई है.

अलाव के सहारे कट रही लोगों की जिंदगी

आपको बता दें कि कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. जिला प्रशासन और नगर निगम ने शहर में जगह-जगह अलाव की व्यवस्था की है. वहीं, लोग किसी तरह अलाव के सहारे खुद को ठंड से बचाने की कोशिश कर रहे हैं. एक दिन पहले सुबह से ही धूप खिली हुई थी. धूप में गर्मी देख लोगों को लगा कि अब ठंड कम हो जायेगी, लेकिन यह खुशी एक दिन बाद ही काफूर हो गयी. साथ ही ठंड से आम जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त हो गया है. बच्चे, बूढ़े और जवान सभी ठंड की चपेट में आ रहे हैं.