logo-image

B. Sc फेल ठग...कमाई 7 लाख हर घंटे, 17 राज्यों की पुलिस को थी तलाश!

दुर्ग जिले की पुलिस ठगों को गिरफ्तार करने के लिए नवादा तो पहुंच गई लेकिन ठगों को गिरफ्तार करना आसान का नहीं था.

Updated on: 19 May 2023, 06:00 PM

highlights

  • 100 लोगों से धोखाधड़ी कर चुके हैं ठग बाप-बेटे
  • 17 राज्यों में दर्ज हैं एफआईआर
  • नामा कंपनियों की फ्रंचाइजी दिलाने के नाम पर करते थे ठगी
  • 5 करोड़ से ज्यादा की कर चुके थे अबतक ठगी

Patna:

आईपीएस अभिषेक पल्लव जो कि छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के एसपी हैं, अक्सर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं. खासकर आरोपियों से पूछताछ का उनका वीडियो सोशल मीडिया पर तैरता हुआ आपको आसानी से मिल जाएगा. एक ऐसा ही वीडियो आईपीएस अभिषेक पल्लव का वायरल हो रहा है जिसमें वह ठगों से ठगी के तरीके को ऑन कैमरा पूछ रहे हैं. दरअसल, दुर्ग जिले की पुलिस को एक शिकायत मिली थी कि 9 लाख रुपए किसी शख्स से नामी कंपनी की फ्रंचाइजी दिलाने के नाम पर ठग लिए गए थे. दुर्ग पुलिस ने विवेचना शुरू की. विवेचना के क्रम में ये निकलकर सामने आया कि बिहार के नवादा जिले में बैठकर एक पूरा परिवार ठगी का काम कर रहा था. ठगी के काम में आरोपी के साथ साथ उसकी पत्नी, भाई, पिता भी साथ देते थे.

15 दिन नवादा में रुकी दुर्ग पुलिस

दुर्ग जिले की पुलिस ठगों को गिरफ्तार करने के लिए नवादा तो पहुंच गई लेकिन ठगों को गिरफ्तार करना आसान का नहीं था. पुलिस आने की भनक मिलते हुए आरोपी घर से फरार हो गया. उसे अच्छी तरह पता था कि पुलिस 1-2 दिन में वापस दुर्ग लौट जाएगी लेकिन दुर्ग पुलिस ने नवादा रुकना ठीक समझा. नवादा में रुककर पुलिस ने आरोपियों की लोकेशन, आईपी एड्रेस व अन्य टेक्निकल चीजों को ट्रेस करना शुरू किया. दो सप्ताह तक दुर्ग पुलिसकर्मी ठगों को ट्रेस करते रहे और मौका मिलते ही ठगों को धर दबोचा. हालांकि, कई आरोपी भागने में फरार हो गए. पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की और अपने साथ दुर्ग लेकर आई.

17 राज्यों में दर्ज हैं ठगी के मुकदमे

दुर्ग जिले की पुलिस ने जिन दोनों ठगों को गिरफ्तार किया है वो आपस में बाप-बेटे हैं. आईपीएस अभिषेक पल्लव ने दोनों को मीडिया के सामने किया और सवाल जवाब किया. जो बातें दोनों से पूछताछ में निकलकर आईं वो हैरान करने वाली थीं. ठगों की तलाश देश की 17 राज्यों की पुलिस कर रही है. 17 राज्यों में सैकड़ों मुकदमें ठगों के खिलाफ दर्ज हैं. गिरफ्त में आया ठग (बेटा) B.Sc. कर चुका है और पिता टॉयर की दुकान चलाता है. आरोपी युवक का छोटा भाई और पत्नी भी ठगी करने में उसका साथ देते थे.

ये भी पढ़ें-बागेश्वर बाबा का चालान: मचा सियासी घमासान, जानिए क्या है MV Act. 194-B

भाई-पत्नी जा चुके हैं जेल

आरोपी युवक की पत्नी व भाई को हिमाचल पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था. दोनों को जेल भेजा गया था और लगभग 15 लाख रुपए पीड़ितों के आरोपी द्वारा वापस दिए जाने पर दोनों को 15 दिनों के अंदर बेल मिल गई थी. ठग के मुताबिक, हिमाचल पुलिस उसके घर में रखे 7 लाख रुपए भी लेकर अपने साथ ले गई थी. वहीं, दुर्ग पुलिस द्वारा उसके घर से लगभग 4 लाख रुपए नगद बरामद किए गए और खाते में रखे 10 लाख को सीज किया गया है.

250  से ज्यादा कंपनियों का फेक पेज बनाया

मीडिया के समक्ष आईपीएस अभिषेक पल्लव द्वारा बताया गया कि दुर्ग पुलिस की जानकारी में जो बातें साक्ष्यों के साथ आई हैं उसके मुताबिक, आरोपी बाप-बेटे द्वारा 100 से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बनाया जा चुका है. 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी बीते एक साल में की जा चुकी है. इस प्रकार आरोपी ठग युवक 7 लाख रुपए हर घंटे की कमाई करता था. 

नामी कंपनियों की फ्रंचाइजी दिलाने के नाम पर करता था ठगी

मीडिया के समक्ष पूछताछ में ठग युवक ने बताया कि वह नामी कंपनियां जैसे कि अपोलो टायर, बर्गर किंग, डोमिनोज पिज्जा, केएफसी समेत तमाम कंपनियों की फ्रंचाइजी दिलाने के नाम पर लोगों से लाखों रुपए ठगता था. लोगों से अपने एकाउंट में पैसे मंगवाता था और बाद में सिम तोड़कर फेंक दिया करता था. ठगी की राशि एक लाख से शुरू होकर 80 लाख तक हुआ करती थी.