logo-image

बिहार में शिक्षक भर्ती के फेज-2 का डेट जारी

बिहार में नियुक्ति और रोजगार का दौर खत्म नहीं हो रहा है ऐसे में बीते दिनों बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक बहाली परीक्षा का आयोजन किया गया था. अब बीपीएससी की ओर से शिक्षक बहाली के दूसरे फेज शिक्षक भर्ती की घोषणा कर दी गई है.

Updated on: 04 Nov 2023, 05:13 PM

highlights

  • बिहार शिक्षक भर्ती के चरण-2 का डेट जारी
  • 5 नवंबर से भरे जाएंगे आवेदन के लिए फॉर्म
  • इसबार बदला एग्जाम का पैटर्न

 

Patna:

बिहार में नियुक्ति और रोजगार का दौर खत्म नहीं हो रहा है ऐसे में बीते दिनों बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक बहाली परीक्षा का आयोजन किया गया था. जहां पर एक लाख से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति की गई. वहीं, अब बीपीएससी की ओर से शिक्षक बहाली के दूसरे फेज शिक्षक भर्ती की घोषणा कर दी गई है. दरअसल बिहार के शिक्षा विभाग से फाइनल बहाली की रिक्तियों को लेकर सूचना मिली थी. जिसके बाद से बिहार लोक सेवा आयोग एक्शन में आ गया है. बिहार समेत देशभर के लाखों अभ्यर्थियों के लिए आयोग ने बड़ा अपडेट दिया है. बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने शनिवार को शिक्षक बहाली के दूसरे फेज की घोषणा करते हुए जानकारी दी की 5 नवंबर से अभ्यर्थी फॉर्म भर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें- अंधेरे में मंत्री तेज प्रताप यादव ने सरकार का किया गुणगान

5 नवंबर से भरे जाएंगे आवेदन के लिए फॉर्म

बीपीएससी ने शिक्षक बहाली के दूसरे फेज की परीक्षा के आवेदन को लेकर ताजा जानकारी साझा की है. आयोग ने बताया कि अधिसूचना तैयार है, बस विभाग से हरी झंडी मिलने की संभावना है. साथ ही आवेदन के लिंक को जारी करने की संभावना भी जताई है. आयोग ने यह भी बताया कि इसमें दो तरह के शिक्षक बहाल होंगे. सबसे पहले शिक्षा विभाग के तरफ से जो अधियाचना जो मिली है वो शामिल है. इसमें मिडिल स्कूल के लिए बहाली होगी. इसकी कुल संख्या है 16,140 है. इसके आलावा हाई स्कूल यानि कक्षा 9 से 10 तक के लिए बहाल होने वाले शिक्षकों की संख्या 18,877 होगी. कक्षा 6 से 8 तक के लिए कुल 16,140 पद सृजित किए गए. आयोग के अनुसार रजिस्ट्रेशन और भुगतान की अंतिम तिथि 14 नवंबर तक रखी गई है. जबकि विलम्ब शुल्क के साथ निबंधन और भुगतान की आखिरी तारिख 17 नवंबर होगी. वहीं ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से शुरू होगा, और अंतिम तारीख 25 नवंबर होगी.

इसबार बदला एग्जाम का पैटर्न

आयोग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार इस बार परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है. इस बार सभी लोगों की परीक्षा एक साथ ही लेने का फैसला लिया गया है. इसका मतलब यह है कि महज एक परीक्षा आयोजित होगी और पहले की तरह शिक्षकों को दो परीक्षा या अलग - अलग परीक्षा नहीं देनी होगी. इसके तहत भाग-1 में भाषा होगी जिसे पास करना अनिवार्य माना गया है. भाग - 2 में सामान्य अध्यन के सवाल होंगे. इसमें 39 सवाल इतने ही नंबर के होंगे. इसके अलावा अभ्यर्थी के खुद के विषय से 80 नंबर के सवाल किए जाएंगे. यह सारे सवाल एक ही बुकलेट में होगा. बता दें आपको इससे पहले भाषा के पेपर अलग होते थे.