logo-image

नंदकिशोर यादव बने विधानसभा के स्पीकर, तेजस्वी यादव ने पैर छूकर लिया आशीर्वाद

बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को बजट सत्र के पहले दिन विश्वास मत जीतकर विपक्ष को करारा जवाब दिया और बिहार में अपनी सरकार बनाई. इसके साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सात बार से विधायक रहे नंदकिशोर यादव बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष बन गए हैं.

Updated on: 15 Feb 2024, 01:40 PM

highlights

  • नंद किशोर यादव बने विधानसभा के स्पीकर
  • तेजस्वी यादव ने पैर छूकर लिया आशीर्वाद
  • 7 बार विधायक रहे हैं नंद किशोर यादव

 

Patna:

Bihar Assembly Speaker: बिहार की नीतीश सरकार ने 12 फरवरी को बजट सत्र के पहले दिन विश्वास मत जीतकर विपक्ष को करारा जवाब दिया और बिहार में अपनी सरकार बनाई. इसके साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सात बार से विधायक रहे नंदकिशोर यादव बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष बन गए हैं. बता दें कि गुरुवार को बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही सर्वसम्मति से नंद किशोर यादव की अध्यक्ष पद पर ताजपोशी कर दी गई. वहीं नंदकिशोर यादव की ताजपोशी के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव दोनों ने उन्हें बधाई दी और विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी तक ले गए.

यह भी पढ़ें: सम्राट चौधरी पेश करेंगे अपना पहला बजट, जानें आज विधानसभा में और क्या होगा खास?

सीएम नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव दोनों ने दी बधाई 

आपको बता दें कि इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नंद किशोर यादव के पैर छूकर आशीर्वाद लिया, यह नजारा हर कोई देखता रह गया. वहीं सभी सदस्यों ने स्पीकर को बधाई दी. बता दें कि गुरुवार को ही बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भी सदन में विपक्षी दल का नेता चुना गया. साथ ही बिहार विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव को निर्विरोध चुने गए हैं. विधानसभा अध्यक्ष बनने के बाद नंदकिशोर यादव ने सभी सदस्यों का आभार जताया और बधाई भी दी. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी नंदकिशोर यादव को बधाई दी.

सीएम नीतीश और तेजस्वी ने की तारीफ

वहीं आपको बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने नंदकिशोर यादव को बधाई देते हुए कहा कि, ''पहले भी जो अध्यक्ष थे उनको भी प्रणाम है. दोनों पक्ष के लोगों ने प्रस्तावित किया है. आप खूब बढ़िया से काम कीजिए. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों की बात सुनिएगा ऐसा हमें उम्मीद है.'' साथ ही आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि, ''विपक्ष ने भी समर्थन किया है.'' वहीं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि, ''आपको हमारी पार्टी की तरफ से, राष्ट्रीय अध्यक्ष की तरफ से बधाई है.'' आगे उन्होंने कहा कि, ''हम उम्मीद करते हैं कि आप निष्पक्ष होकर सदन का संचालन करेंगे. आपका लंबा अनुभव है. पक्ष-विपक्ष सभी के सहयोग से आप वहां बैठे हैं.''

पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र से 7 बार विधायक रहे नंद किशोर यादव

इसके साथ ही आपको बता दें कि आगे तेजस्वी यादव ने कहा कि, ''बिहार का विपक्ष जनता के सवालों को उठाते रहेगा और आपके लिए सदन के सभी सदस्य बराबर हैं. आप किसी पार्टी से नहीं है.'' वहीं स्पीकर को डिप्टी सीएम विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी ने भी बधाई दी. बता दें कि नंदकिशोर यादव की गिनती बिहार में बीजेपी के बड़े नेताओं में होती है. नंदकिशोर यादव बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष होने के साथ-साथ सात बार विधायक भी हैं. वह पहले भी बिहार सरकार में कई मंत्रालय संभाल चुके हैं.