logo-image

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस अलर्ट, सोशल मीडिया से लेकर सड़कों पर जांच जारी

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस अलर्ट मोड में नजर आ रही है. वहीं, चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन भी सख्त हो चुका है. चुनाव आयोग के निर्देश पर पुलिस लगातार जांच अभियान चला रही है.

Updated on: 09 Apr 2024, 09:27 AM

highlights

  • लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस अलर्ट
  • सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट पर एक्शन
  • 19 अप्रैल को होगा पहले चरण का मतदान

Patna:

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस अलर्ट मोड में नजर आ रही है. वहीं, चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन भी सख्त हो चुका है. चुनाव आयोग के निर्देश पर पुलिस लगातार जांच अभियान चला रही है. इस जांच के दौरान अररिया में पुलिस और प्रशासन की टीम ने करीब 22 लाख रुपये नकद और डेढ़ किलो चांदी के साथ एक शख्त को गिरफ्तार किया. दरअसल, पुलिस अररिया-फारबिसगंज थाना क्षेत्र के सुभाष चौक के आस-पास पुलिस वाहनों की जांच कर रही थी. इस दौरान पुलिस ने एक शख्स को करीब 22 लाख रुपये कैश और डेढ़ किलो चांदी के साथ पकड़ा. शख्स झोला लेकर वहां से गुजर रहा था, जिसे देखकर पुलिस को उस पर शक हुआ और जब झोला चेक किया गया तो उसमें से कैश और चांदी के जेवरात मिले. वाहनों की चेकिंग के साथ ही बिहार पुलिस ने सोशल मीडिया पर भी ध्यान रखा हुआ है.

यह भी पढ़ें- बिहार में आज कैसा रहेगा मौसम? इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD का अलर्ट जारी

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस अलर्ट

बिहार पुलिस उन लोगों पर पैनी नजर रखे हुए हैं, जो सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालकर माहौल खराब करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में अब पुलिस ने उन पर कार्रवाई शुरू कर दी है. इसके तहत आर्थिक अपराध इकाई ने तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और ऐसे लोगों की पहचान के लिए ईओयू में स्पेशल मीडिया यूनिट का भी गठन किया गया है. दरअसल, लोकसभा चुनाव को लेकर गठित सोशल मीडिया यूनिट ने आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक सोशल मीडिया पर भड़काऊ टिप्पणी करने वाले 28 लोगों पर मामला दर्ज कर चुकी है. जिसकी जांच के बाद तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. इसमे से एक मामला पटना, दूसरा मामला नालंदा और तीसरा मामला ईओयू में दर्ज किया गया है. वहीं, सात मामलों में सनहा दर्ज किया जा चुका है और फिलहाल 15 मामलों में जांच की जा रही है. 

सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट पर एक्शन

यह कुल 28 मामलों में 19 जाति व धर्म के नाम पर उन्माद फैलाने से जुड़ा हुआ है. वहीं, बिहार पुलिस बड़ी संख्या में ऐसे पोस्ट को सोशल मीडिया से हटवा रही है. सबसे ज्यादा ऐसे मामले नवादा और नालंदा से सामने आ रहे हैं. यूनिट की बात करें तो रोजाना 10 ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जो उन्माद पैदा कर सकते हैं. बता दें कि बिहार में सात चरणों में मतदान होगा. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है.