logo-image

बिहार-झारखंड को मिली एक और वंदे भारत ट्रेन, PM ने आज 9 वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

ससे पहले बिहार और झारखंड के बीच एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही थी जो कि पटना से चलकर  रांची और फिर रांची से वापस पटना आती थी. अब दोनों ही राज्यों के लिए अलग-अलग वंदे भारत ट्रेन मिली है.

Updated on: 24 Sep 2023, 05:28 PM

highlights

  • बिहार-झारखंड के हिस्से में आई एक और वंदे भारत ट्रेन
  • पीएम मोदी ने आज देश के अलग-अलग राज्यों को सौंपी 9 वंदे भारत ट्रेन
  • पहले भी बिहार-झारखंड के बीच चल रही थे एक वंदे भारत ट्रेन

Patna:

आखिरकार बिहार-झारखंड के खाते में एक और वंदे भारत ट्रेन आ गई है. आज पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार-झारखंड समेत देश को 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की मिली सौगात दी है. पीएम ने आज यानि रविवार को सभी 9 वंदे भारत ट्रेनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 9 वंदे भारत ट्रेनों में एक बिहार और एक झारखंड के हिस्से में आई है. इस तरह बिहार-झारखंड के हिस्से में आज शामिल हुई वंदे भारत एक्सप्रेस को मिलाकर दो वंदे भारत ट्रेन आ गई हैं. 

बता दें कि इससे पहले बिहार और झारखंड के बीच एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही थी जो कि पटना से चलकर  रांची और फिर रांची से वापस पटना आती थी. अब दोनों ही राज्यों के लिए अलग-अलग वंदे भारत ट्रेन मिली है. एक का परिचालन पटना से हावड़ा के बीच और दूसरी का रांची से हावड़ा के बीच होगा.

बताते चलें कि आज जिन 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को पीएम द्वारा हरी झंडी दिखाई गई है उनका 11 राज्यों में परिचालन होगा. इन राज्यों में बिहार, झारखंड, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा और गुजरात शामिल हैं.

विजय सिन्हा ने किया ट्वीट : देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी दिल और दल दोनों को जोड़ने वाले हैं. आज पटना को हावड़ा से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात देकर उन्होंने विरासतों को जोड़ने का कार्य किया है. इस क्रम में लखीसराय में इसका स्टॉपेज  देकर उन्होंने लखीसराय की जनता का भी मान रखा है. इसके लिए संपूर्ण लखीसराय वासियों की ओर से मैं उनका हृदय से साधुवाद और धन्यवाद देता हूं. आज लखीसराय जंक्शन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया. पूरी लखीसराय की जनता इस सेवा के लिए आपकी आभारी है.

आजसू चीफ सुदेश महतो ने किया ट्वीट : सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. अब सिल्ली विधानसभा की जनता भी अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन से सफर कर पाएंगी. रांची हावड़ा वंदे भारत ट्रेन का आज मुरी स्टेशन में स्वागत कर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का हृदय से आभार.

केंद्रीय मंत्री अश्वनि चौबे ने किया ट्वीट : आज पटना रेलवे स्टेशन पर पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ होने के अवसर पर उपस्थित रहा. आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बिहार को वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी सौगात प्रदान की है. बिहारवासियों की तरफ से प्रधानमंत्री जी का कोटिशः आभार.

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने किया ट्वीट : पटना रेलवे स्टेशन पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  जी के प्रेरक विचारों को #MannKiBaat कार्यक्रम में सुना. माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों में 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इसी कड़ी में पटना से हावड़ा के बीच 'वंदे भारत' एक्सप्रेस ट्रेन के शुभारंभ कार्यक्रम में पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन पर रहना हुआ. माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारतीय रेलवे का कायाकल्प हो रहा है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन से देश के अलग-अलग हिस्सों में यात्रियों को बेहतर और सुगम सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं. शुभारंभ कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री श्री अश्वनि चौबे जी, प्रदेश अध्यक्ष श्री सम्राट चौधरी जी, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद जीसांसद श्री राम कृपाल जी, राज्यसभा सांसद श्री विवेक ठाकुर  जी, दीघा से विधायक श्री संजीव चौरसिया जी, दानापुर डीआरएम श्री जयंत चौधरी जी उपस्थित रहे. बिहारवासियों की ओर से माननीय प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार व अभिनंदन!

रविशंकर प्रसाद ने किया ट्वीट : यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्चुअल माध्यम से पटना-हावड़ा सहित कुल 9 ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का शुभारंभ के क्रम में पटना साहिब स्टेशन पर आयोजित शुभारंभ समारोह में शामिल हुआ. वंदे भारत ट्रेन को देखकर स्थानीय जनता एवं यात्रियों का उत्साह व जोश देखने लायक था. वंदे भारत ट्रेन नए भारत-आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक है. प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण और आधुनिकरण यात्रियों को सुगम यात्रा सुनिश्चित कर रही है.


सम्राट चौधरी ने किया ट्वीट : बिहारवासियों के लिए ऐतिहासिक दिन ! आज राष्ट्र को मिलें 9 नई #VandeBharatExpressइसके साथ ही अब विद्युतीकृत रेल मार्गों वाले सभी राज्यों में दौड़ती नजर आएंगी वंदे भारत एक्सप्रेस. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया. पटना रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री श्री नित्यानंद राय  जी, श्री अश्विन चौबे जी, सांसद श्री रविशंकर प्रसाद जी, श्री राम कृपाल जी, श्री विवेक ठाकुर  जी, जीएम श्री अनुपम शर्मा जी, विधायक श्री संजीव चौरसिया जी, डीआरएम श्री जयंत कुमार चौधरी जी, उप-महापौर श्रीमती रश्मि चंद्रवंशी जी के साथ उपस्थित हूं. इन ऐतिहासिक पलों का साक्षी बनकर बेहद प्रसन्नता हो रही है.