logo-image

Corona New Variant JN.1: कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 को लेकर बिहार कितना है तैयार ? जानें

Corona New Variant JN.1: स्वास्थ्य विभाग का मानना ​​है कि कई राज्यों में मरीजों की संख्या बढ़ी है, इसलिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट कर दिया गया है. इसके अलावा कोविड की जांच भी तेज करने के निर्देश दिए गए हैं.

Updated on: 21 Dec 2023, 05:03 PM

highlights

  • कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 को लेकर बिहार कितना है तैयार 
  • तीन दिन पहले ही कोरोना को लेकर हुई थी मॉक ड्रिल
  • सामान्य ओमिक्रोन से 1.2 गुना अधिक संक्रामक है जेएन-1

Patna:

Corona New Variant JN.1: देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के मामले सामने आने से लोग एक बार फिर से टेंशन में आ गए हैं, वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब बिहार के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया गया है. इस नए वेरिएंट को लेकर केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के बाद तैयारियों पर पूरा ध्यान है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने अस्पतालों में सतर्कता बरतने का निर्देश देते हुए सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के अधीक्षकों, प्राचार्यों और सभी सिविल सर्जनों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में 90 ऑक्सीजन प्लांट

आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग का मानना ​​है कि कई राज्यों में मरीजों की संख्या बढ़ी है, इसलिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट कर दिया गया है. इसके अलावा कोविड की जांच भी तेज करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं खराब पड़े ऑक्सीजन प्लांटों की मरम्मत के निर्देश दिए गए हैं. इसको लेकर बताया जा रहा है कि फिलहाल राज्य में 90 ऑक्सीजन प्लांट चालू हालत में हैं.

यह भी पढ़ें: I.N.D.I.A Alliance Meeting: इंडिया अलायंस की बैठक पर गिरिराज सिंह का हमला, कहा- 'गठबंधन टोटल फेल'

कोरोना को लेकर पीएमसीएच अलर्ट 

वहीं आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी का दावा है कि विभाग कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. साथ ही उन्होंने लोगों से सतर्क रहने को भी कहा है. कोरोना को लेकर पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में पूरी तैयारी कर ली गयी है.

आपको बता दें कि देश में एक बार फिर से कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. अलग-अलग राज्यों में नियम बनाए गए हैं. नए वैरिएंट को देखते हुए सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भी तैयारी शुरू कर दी है. वहीं दूसरी ओर देश के सभी जिलों में गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी गई है. हालांकि, चंडीगढ़ में फिर से मास्क पहनने के निर्देश दिए गए हैं, खासकर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी गई है और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को भी कहा गया है. वहीं नए वेरिएंट को लेकर WHO का कहना है कि, ''इससे वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य को ज्यादा खतरा नहीं है.''