logo-image

Bsmeb Fauquania Maulvi Exam : फौकानिया व मौलवी में 2020 से होगी कंपार्टमेंटल परीक्षा

इससे परीक्षार्थियों को काफी फायदा होने वाला है. बतादें हालिया व्यव्सथा में एक मौलवी और फौकनिया में अगर कोई छात्र फेल हो जाता है तो उसे एक साल इंतजार करना पड़ता था.

Updated on: 30 Aug 2019, 03:22 PM

नई दिल्ली:

बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड ने 2020 से फौकानिया (10वीं) और मौलवी (12वीं) में कंपार्टमेंटल परीक्षा का ऑप्शन दिया है. इससे परीक्षार्थियों को काफी फायदा होने वाला है. बतादें हालिया व्यव्सथा में एक मौलवी और फौकनिया में अगर कोई छात्र फेल हो जाता है तो उसे एक साल इंतजार करना पड़ता था. अगले साल फिर से परीक्षा में शामिल होना पड़ता था. लेकिन अब उसी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होकर उत्तीर्ण होने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें- अब जींस, टी-शर्ट में नहीं आ सकेंगे ऑफिस, जानिए पूरा मामला

मदरसा बोर्ड पहली बार 2020 से कंपार्टमेंटल परीक्षा शुरू करेगा. इससे बोर्ड अध्यक्ष अब्दुल कयूम अंसारी ने बताया कि फौकानिया और मौलवी की परीक्षा 20 से 30 जनवरी के बीच ली जायेगी. अभी कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है. परीक्षा फार्म भरवाने के बाद कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा. इससे पहले वस्तानियां (8वीं) की बोर्ड परीक्षा दिसंबर में ली जाएगी.

फौकानिया और मौलवी का परीक्षा फार्म भरना शुरू

बोर्ड ने फौकानिया और मौलवी के लिए परीक्षा फार्म 26 अगस्त से भरवाना शुरू हो गया है. ऑनलाइन परीक्षा फार्म 25 सितंबर तक भरे जायेंगे. अक्टूबर में परीक्षा संबंधित सारे काम शुरू होंगे. बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा पहले लेने से ही कंपार्टमेंटल ले पायेंगे. इस कारण जनवरी में परीक्षा ले ली जायेगी. मदरसा बोर्ड में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़े, इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि अभी फौकानिया व मौलवी में लगभग दो लाख बच्चे हैं.