logo-image

नवरात्र में महंगाई पर भारी पड़ेगी आस्था, लखीसराय में खर्च होंगे इतने करोड़ रुपये; जानें

बिहार के लखीसराय से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है, जहां शक्ति की देवी मां दुर्गा की पूजा के लिए शहर से लेकर गांव तक तैयारियां चल रही हैं. वहीं लखीसराय जिले में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाने की परंपरा है.

Updated on: 14 Oct 2023, 07:47 PM

highlights

  • नवरात्री में महंगाई पर भारी पड़ेगी आस्था
  • लखीसराय में खर्च होंगे इतने करोड़ रुपये
  • पूजा समितियों में गजब का उत्साह

 

 

Lakhisarai:

बिहार के लखीसराय से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है, जहां शक्ति की देवी मां दुर्गा की पूजा के लिए शहर से लेकर गांव तक तैयारियां चल रही हैं. वहीं लखीसराय जिले में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाने की परंपरा है. जिले में 110 से अधिक स्थानों पर मंदिरों व पूजा पंडालों में मां दुर्गा के अलावा भारत माता व अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा स्थापित की जाती है. बता दें कि इसमें खास बात यह है कि हर साल दुर्गा पूजा (Navratri 2023) के दौरान पूजा समिति द्वारा सजावट पर काफी पैसे खर्च किए जाते हैं. वहीं हर साल महंगाई भी बढ़ती जा रही है, लेकिन लोगों की आस्था और पूजा समिति का उत्साह महंगाई पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. इस बार जिले में दुर्गा पूजा पर पूजा समिति द्वारा पांच करोड़ रुपये खर्च किये जाने का अनुमान है.

 यह भी पढ़ें: Bihar News: प्रधानाध्यापक ही छात्राओं के साथ करता था छेड़छाड़, ग्रमीणों ने जमकर किया हंगामा 

बिजली और फूलों से सजावट पर इतना होता है खर्च

इसके साथ ही आपको बता दें कि, शहर के नया बाजार बड़ी देवी मंदिर, मां मनोकामना दुर्गा मंदिर हसनपुर, बाजार समिति स्थित दुर्गा मंदिर, कबैया रोड स्थित दुर्गा मंदिर, पचना रोड स्थित भारत माता मंदिर, पंजाबी मोहल्ला स्थित दुर्गा मंदिर और काली मंदिर, नया बाजार अस्पताल गली दुर्गा मंदिर एवं काली मंदिर, पुरानी बाजार में छोटी दुर्गा मंदिर, थाना चौक स्थित शिव दुर्गा मंदिर, विद्यापीठ चौक स्थित महावीर दुर्गा मंदिर, नया बाजार गोपाल भंडार गली दुर्गा मंदिर, मां मनोकामना दुर्गा मंदिर हसनपुर, रजौना चौकी दुर्गा मंदिर में पूजा समिति द्वारा भव्य और आकर्षक तरीके से बिजली और फूलों की सजावट होती है. इस संबंध में अनुमान के मुताबिक अकेले लखीसराय शहरी क्षेत्र के इन मंदिरों और पंडालों में सजावट पर एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जाती है. इसके अलावा सूर्यगढ़ा, बड़हिया, हलसी, रामगढ़ चौक, चानन, पिपरिया आदि प्रखंडों में 95 से अधिक दुर्गा मंदिरों और पूजा पंडालों के निर्माण व साज-सज्जा पर करीब पांच करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

महंगाई पर भारी पड़ी आस्था

साथ ही आपको बता दें कि शहर के पुरानी बाजार स्थित छोटी दुर्गा मंदिर की साज-सज्जा पर सबसे ज्यादा रकम खर्च की जाती है. 108 फीट ऊंचे इस भव्य मंदिर की विद्युत साज-सज्जा पर ही लाखों रुपये खर्च होते हैं. इस बार नवरात्र में मंदिर को फूलों की घाटी का रूप दिया जा रहा है। मंदिर समिति के मंत्री सुरेश ड्रोलिया कहते हैं कि छोटी दुर्गा मंदिर की सजावट शहर के अन्य मंदिरों व पंडालों से अलग है. वहीं, इस बार महंगाई 10 से 15 फीसदी तक बढ़ी है. शहर के थाना चौक स्थित शिव दुर्गा मंदिर कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार कहते हैं कि वर्ष 2022 में करीब आठ लाख खर्च हुए थे, इस बार बजट 10 लाख से अधिक होने की उम्मीद है. बड़ी दुर्गा मंदिर लखीसराय की संयुक्त पूजा समिति के सचिव मनोज कुमार के मुताबिक, इस बार सजावट और पूजा पर पिछले साल की तुलना में 10 से 15 फीसदी अधिक राशि खर्च होने की उम्मीद है.