logo-image

एक ऐसी फिल्म जो कभी बन ही नहीं पाई, जिसने भी पढ़ा स्क्रिप्ट रहस्यमय तरीके से हुई मौत

इस फिल्म के कभी पूरा ना होने की वजह ये है कि इससे जुड़े लोगों की मौत हो जाती है और फिल्म अधर में लटक जाती है. कहा जाता है कि जिस भी एक्टर ने इस फिल्म में हीरो का रोल करने के नजरिए से स्क्रिप्ट को पढ़ा उसकी मौत हो गई.

Updated on: 11 Nov 2022, 04:19 PM

highlights

. फिल्म कभी बन ही नहीं पाई 
. स्क्रिप्ट पढ़ते ही सभी की हुई मौत
. स्क्रिप्ट की कॉपी आज भी इंटरनेट पर मौजूद

Patna:

कुछ फिल्में अपने कलाकारों की एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं तो कुछ बेहतरीन कहानी के लिए, किसी फिल्म को म्यूजिक, तो किसी फिल्म को उसकी कॉमेडी के लिए जाना जाता है. आजकल ऐसी फिल्में भी बन रही हैं जिन्हें उनके स्पेशल इफेक्ट के लिए जाना जा रहा है, लेकिन आज हम आपको ऐसी फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे उसकी विचित्र मिस्ट्री के लिए आज भी याद किया जाता है. इस फिल्म का नाम 'अटूक' है और ये हॉलीवुड की ऐसी फिल्म है जिसे कभी बनाया ही नहीं जा सका है.

फिल्म कभी बन ही नहीं पाई 

इस फिल्म के कभी पूरा ना होने की वजह ये है कि इससे जुड़े लोगों की मौत हो जाती है और फिल्म अधर में लटक जाती है. कहा जाता है कि जिस भी एक्टर ने इस फिल्म में हीरो का रोल करने के नजरिए से स्क्रिप्ट को पढ़ा उसकी मौत हो गई. आपको इस बात पर यकीन ना हो रहा हो लेकिन ये बिल्कुल सच है.आपको भी लग रहा हो कि ये एक संयोग हो सकता है. शुरुआत में लोगों ने भी इसे महज एक संयोग ही समझा था, लेकिन जब एक दो नहीं बल्कि छह-छह एक्टर्स की एक के बाद एक मौत हुई तो इससे फिल्म का हिस्सा बनने मात्र के जिक्र से लोगों के हाथ-पांव फूलने लगे. कोई भी इस फिल्म का हिस्सा बनना नहीं चाहता था. इसलिए ये फिल्म कभी बनी ही नहीं.

फिल्म की कहानी लोकगीत पर है आधारित

फिल्म की कहानी की बात की जाए तो इसकी कहानी एक लोकगीत पर आधारित है. कनाडा के इस लोकगीत के मुताबिक मुताबिक, एक खूबसूरत लड़की अलास्का की पहाड़ियों में घूमने आती है. तभी वहां लड़की की मुलाकात अलास्का के एक नौजवान से होती है. वह उस लड़की को देखते ही उसके प्यार में डूब जाता है. जब वो अपने घर रवाना होती है, तब वो नौजवान उस लड़की की गाड़ी में छुपकर बैठ जाता है और न्यू यॉर्क शहर पहुंच जाता है. धीरे-धीरे अमेरिका में रहकर अपनी मेहनत के बल पर वह एक बड़ा आदमी बन जाता है. उसकी गिनती शहर के नामी लोगों में होने लगती है. लेकिन वो लड़की उसे नहीं मिलती और अंतत: वो लड़का उस लड़की के प्यार में इतना पागल हो जाता है कि अपना सब कुछ गंवा बैठता है और उसकी मौत हो जाती है.

फिल्म की स्क्रिप्ट दो साल में हुई तैयार 

 इस लोकगीत पर 1963 में एक नॉवेल भी लिखा गया, जिसका नाम था 'द इंकंपेरेबल अटूक' था. इस उपन्यास को मोर्डेकाई रिचलर ने लिखा था. 1977 में कनाडाई फिल्म डायरेक्टर नॉर्मन जैविसन ने उस समय के मशहूर स्क्रिप्ट राइटर टॉड कैरोल को इस नॉवल पर फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार करने को कहा टॉड ने पूरे 2 साल का समय लेकर इस फिल्म की स्क्रिप्ट तैयारी किया. 1979 में फिल्म की स्क्रिप्ट फाइनल हो चुकी थी लेकिन इससे जुड़ी खौफनाक कहानी की शुरुआत अब होनी थी.

स्क्रिप्ट पढ़ते ही एक्टर की हुई मौत 

सबसे पहले फिल्म में हीरो के रूप में कॉमेडियन एक्टर जॉन बेलूशी को चुना गया. उन्हें स्क्रिप्ट पढ़ने के लिए दी गई. उन्होंने फिल्म में मुख्य किरदार यानी कि अटूक का रोल प्ले करने के लिए हामी भरी लेकिन फिल्म का काम शुरू नहीं हो सका क्योंकि कुछ ही दिन बाद जॉन बेलूशी की एक होटल के कमरे में ड्रग ओवरडोज के कारण मौत हो गई. इसके 8 साल बाद 1987 में एक और कॉमेडियन एक्टर सैम किनिसन को इस रोल के लिए चुना गया. सैम इस फिल्म में काम कर पाते इससे पहले ही उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया जिससे उनकी मौत हो गई.

चारों की हो गई मौत 

अभी तक दो मौतें हो चुकी थीं. लोगों को लगने लगा था कि हो ना हो ये भी किसी बुरी किस्मत का शिकार है. हालांकि किसी ने इसे तब भी शापित नहीं कहा था. चार साल बाद 1993 में फिल्म में अटूक के रोल के लिए जॉन कैंडी को चुना गया. अटूक के रोल की शूटिंग करने से पहले ही जॉन एक होटल के कमरे में मृत पाए गए. उनकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बतायी गई. इस फिल्म की स्क्रिप्ट माइकल ओ डोनोगी नामक शख्स ने जॉन कैंडी को दी थी. डोनोगी ही वह शख्स थे जिन्होंने यह स्क्रिप्ट बेलूशी को भी पढ़ने को दी थी.

स्क्रिप्ट में किया गया बदलाव 

ऐसा माना जाता है कि माइकल ओ डोनोगी ने भी कई बार स्क्रिप्ट को पढ़ा था. ऐसे में स्क्रिट के शाप की चपेट में आ गए और उनकी भी मौत हो गई. अब लोग मानने लगे थे कि हो ना हो इस फिल्म की स्क्रिप्ट में ही दोष है. अब तक चार लोगों ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ी है सबकी मौत हो गई है. ऐसे में क्यों ना स्क्रिप्ट में ही बदलाव किया जाए. इसके बाद स्क्रिप्ट में बदलाव करके उसे एक्टर्स क्रिस फार्ले और फिल हार्टमैन को पढ़ने के लिए दिया गया लेकिन दोनों की ही संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो चुकी थी.

असली स्क्रिप्ट कहां है किसी को नहीं मालूम 

इन मौतों के बाद अब सभी लोग मान चुके थे कि ये एक शापित स्क्रिप्ट है. जो भी इसे पढ़ता है उसकी मौत होना तय है. 'न्यू यॉर्क पोस्ट' के मुताबिक, इसी कारण इस फिल्म प्रोजेक्ट को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया. साथ ही इसकी मूल स्क्रिप्ट को किसी गुप्त जगह में छुपा दिया गया है ताकि कोई और इस शापित स्क्रिप्ट का शिकार ना हो सके. हालांकि, इस स्क्रिप्ट की कॉपी आज भी इंटरनेट पर मौजूद है, लेकिन असली स्क्रिप्ट को कहां छुपाया गया इसके बारे में किसी को भी कोई जानकारी नहीं है.