logo-image

दिल्ली-वजीराबाद सिग्नेचर ब्रिज तैयार, आज सीएम अरविंद केजरीवाल करेंगे उद्घाटन

उत्तरी पूर्वी दिल्ली और वजीराबाद के बीच का रास्ता आसान होने जा रहा है. अब लोगों को घंटों जाम में नहीं फंसना पड़ेगा. दिल्ली-एनसीआर का बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज तैयार है. रविवार यानी आज सीएम अरविंद केजरीवाल पुल का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 04 Nov 2018, 01:03 PM

नई दिल्ली:

उत्तरी पूर्वी दिल्ली और वजीराबाद के बीच का रास्ता आसान होने जा रहा है. अब लोगों को घंटों जाम में नहीं फंसना पड़ेगा. दिल्ली-एनसीआर का बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज तैयार है. सीएम अरविंद केजरीवाल आज शाम 5 बजे पुल का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के बाद शाम को यहां लेजर शो का भी आयोजन होगा. शुक्रवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के आप प्रभारी दिलीप पांडेय पुल और उद्घाटन समारोह की तैयारियों का जायजा लेने पुल पर पहुंचे. मनीष सिसोदिया ने मीडिया से बातचीत में बताया कि पुल का काम पूरा कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि, 'पुल से लोगों की आवाजाही तो आसान होगी ही. रविवार को उद्घाटन समारोह के बाद सोमवार से लोग इस पुल का इस्तेमाल कर पाएंगे. साथ ही इसे जल्द ही पर्यटकों के लिए भी खोला जाएगा. जहां से आप पूरी दिल्ली देख पाएंगे. यह दिल्ली वालों के लिए दिवाली का तोहफा है.'

गौरतलब है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने 2004 में सिग्नेचर ब्रिज प्रोजेक्ट तैयार किया था. दिल्ली कैबिनेट ने प्रोजेक्ट को 2007 में मंजूरी दी थी. जिसके बाद शुरुआती योजना कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले करीब 1131 करोड़ रुपये लागत से प्रोजेक्ट तैयार करने की थी. लेकिन प्रोजेक्ट में लगातार देरी होती रही. वर्ष 2015 में इसकी लागत करीब 1594 करोड़ रुपये हो गई.

और पढ़ें: दिल्ली की प्रदूषण में मामूली सुधार, हालात अब भी 'बहुत खराब'

यह पुल पर्यटकों के आकर्षण का भी केंद्र बनेगा. इसके शीर्ष पर जाकर दिल्ली की अद्भुत तस्वीर देखी जा सकेगी. इसकी ऊंचाई कुतुबमीनार (73 मीटर) से दोगुनी से भी ज्यादा करीब 154 मीटर है. सबसे ऊपर करीब 22 मीटर ऊंचा ग्लास का एक बॉक्स बनाया जाएगा. बॉक्स के अंदर से लोग बाहर का नजारा देख सकेंगे. इसके लिए चार एलिवेटर लगाए गए हैं. इसके सहारे एक बार में कुल 50 लोग पुल के शीर्ष तक पहुंच सकेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी यह तैयार नहीं है पर दो महीने में सभी एलिवेटर काम करने लगेंगे.

यह पुल वजीराबाद रोड को करनाल बाईपास से जोड़ेगा. इससे न सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार, गोकुलपुरी, भजनपुरा और खजूरी की तरफ से मुखर्जी नगर, तिमारपुर, बुराड़ी और आजादपुर जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी, बल्कि कश्मीरी गेट से लोनी, सोनीपत, सहारनपुर, बागपत जैसे यूपी के शहरों में जाने वाले ट्रैफिक को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा. वह आसानी से मंजिल की तरफ जा सकेंगे. अभी व्यस्त समय में वजीराबाद पुल पार करने में ही करीब एक घंटे का समय लग जाता है.