logo-image

WTC Final 2023 : 'सॉफ्ट सिग्नल' की विदाई, हेलमेट पर ये नियम, WTC फाइनल में इस बार होगा कुछ अलग

अब इंटरनेशनल मैचों के दौरान जोखिम भरी परिस्थितियों में हेलमेट पहनना भी अनिवार्य कर दिया गया है.

Updated on: 06 Jun 2023, 11:14 AM

नई दिल्ली:

WTC Final 2023, IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final 2023) का फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के ओवल में खेला जाएगा. टीम इंडिया की कमान रोहित (Rohit Sharma) शर्मा संभालेंगे, वहीं पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया की अगुवाई करेंगी. टीम इंडिया ने इसी साल अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था, जिसके चलते वह नए जोश के साथ मैदान पर उतरेगी. वहीं इस मैच में कई नए नियमों को लागू किया जाएगा.

भारत दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना जा रहा है. इससे पहले टीम इंडिया साल 2021 में WTC के पहले सीजन के फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई थी. तब साउथम्पटन में खेले गए इस फाइनल मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. अब टीम इंडिया अपनी उस हार को भुलाकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाना चाहेगी.

यह भी पढ़ें: WTC Final 2023 में विराट कोहली एक बड़े रिकॉर्ड को कर सकते हैं अपने नाम, ब्रैडमैन की कर लेंगे बराबरी

IND vs AUS के इस हाईवोल्टेज मुकाबले के लिए फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं इस महामुकाबले के पहले आईसीसी ने भी कुछ बदलाव किए हैं, ताकि मुकाबले को और रोमांचक बनाया जाए और पारदर्शिता बनी रहे. 

'सॉफ्ट सिग्नल' का नहीं होगा इस्तेमाल

फाइनल मुकाबले में इस बार 'सॉफ्ट सिग्नल' रूल का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. यानी अब फील्ड अंपायर के पास फैसला रिव्यू के लिए भेजने से पहले 'सॉफ्ट सिग्नल' देने का अधिकार नहीं होगा. इससे पहले अगर फील्ड अंपायर को किसी फैसला को थर्ड अंपायर के पास भेजता था तो उसे पहले 'सॉफ्ट सिग्नल' देना होता था. 1 जून से इंटरनेशनल मैचों में इस नियम को लागू किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: WTC Final 2023 : ICC के फाइनल में पिछले 10 साल से खामोश है रोहित का बल्ला, क्या इस बार बदलेगी किस्मत?

फ्लड लाइट्स का हो सकता है इस्तेमाल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले WTC Final में अगर आसमान में बादल छाए रहते हैं और मैदान पर कम प्रकाश रहता है तो फ्लड लाइट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि बता दें कि 12 जून को एक रिजर्व-डे (6वां दिन) रखा गया है.

हेलमेट को लेकर ये है नया नियम

अब इंटरनेशनल मैचों के दौरान जोखिम भरी परिस्थितियों में हेलमेट पहनना भी अनिवार्य कर दिया गया है. यह नियम भी 1 जून से लागू किया जा चुका है. अब तेज गेंदबाजों का सामना करते समय बल्लेबाज को हेलमेट पहनना ही होगा. वहीं जब विकेटकीपर स्टंप्स के ठीक पीछे और फील्डर्स बल्लेबाज के करीब खड़े हों उस स्थिति में हेलमेट पहना अनिवार्य होगा.

इसके अलावा आईसीसी ने वनडे और टी20 इंटरनेशनल में मिलने वाले फ्री हिट के नियमों में भी बदलाव किया था. इस नए नियम के मुताबिक अब अगर फ्री हिट के दौरान गेंद स्टंप्स पर जाकर लगती है और बल्लेबाज उस पर दौड़कर रन बना लेते हैं तो उसे स्कोर में जोड़ा जाएगा.