logo-image

WTC final 2023 : तब एडिलेड.., अब ओवल, भारत को दोहराना होगा 20 साल पुराना कारनामा, तभी बनेगा चैंपियन

WTC फाइनल में आज टीम इंडिया 151 रनों से आगे खेलना शुरू करेगी. अजिंक्य रहाणे (29) और केएस भरत (5) नाबाद हैं. भारत अभी भी 318 से पीछे है. ऐसे में आज रहाणे और भरत को लंबी पारी खेलनी होगी.

Updated on: 09 Jun 2023, 10:06 AM

नई दिल्ली:

IND vs AUS WTC Final 2023 Day 3 : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया ते बीच लंदन के ओवल में (7 जून से) खेला जा रहा है. दूसरे दिन (8 जून) ऑस्ट्रेलियाई टीम 469 रन सिमट गई. इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं. कंगारू टीम अभी भी 318 रनों से आगे है. वहीं टीम इंडिया के लिए अजिंक्य रहाणे (29) और केएस भरत (5) नाबाद हैं.

अब आज तीसरे दिन (9 जून) टीम इंडिया 151 रनों से आगे खेलना शुरू करेगी. हालांकि भारत की स्थिति बेहद ही खराब है. टीम इंडिया के टॉप-5 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं. अब यहां से भारत को इस खिताबी मुकाबले को अपने नाम करना है तो अजिंक्य रहाणे और केएस भरत को राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसा 20 साल पुराना कारनामा करना होगा. बता दें कि तब भी टीम इंडिया के सामने ऑस्ट्रेलिया की ही टीम थी.

दरअसल, बात हो रही है साल 2003 के आखिरी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई टेस्ट सीरीज की जो 12 से 16 दिसंबर के बीच एडिलेड के मैदान में खेला गया था. उस मैच में भी कंगारू टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 556 रन स्कोर बोर्ड पर लगा दिया. इस मैच में भारतीय दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने 5 विकेट चटकाए थे.

द्रविड़ और लक्ष्मण ने किया था कमाल

एडिलेड के मैदान पर खेले गए उस मैच में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 523 रनों का स्कोर खड़ा किया था. पहली पारी में राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने शानदार प्रदर्शन किया था. द्रविड़ ने नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए 233 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. वहीं लक्ष्मण नंबर-6 पर बल्लेबाजी करते हुए 148 रन बनाए थे. हालांकि टीम इंडिया पहली पारी में 23 रनों से पीछे रह गई.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS WTC Final 2023 : सचिन ने 3 दिन तक.., कोहली की एक फोटो से मचा बवाल! खाना खाने पर भड़के फैंस

अगरकर ने 6 विकेट लेकर पलटी थी बाजी 

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी की. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 196 रनों पर सिमट गई. जिसके बाद भारत को इस मैच को जीतने के लिए 230 रनों का लक्ष्य मिला था. भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने 41 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे.

इसके बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया था और 4 विकेट से मुकाबला जीता. ऐसे में अब टीम इंडिया को ओवल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर WTC के ट्रॉफी पर कब्जा जमाना है तो उसे एडिलेड टेस्ट वाला कारनामा करना होगा. अजिंक्य रहाणे और केएस भरत को एक लंबी पारी खेलनी होगी.