logo-image

WTC : ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा भारत का सपना, 209 रन से फाइनल जीतकर रचा इतिहास

WTC 2023 FINAL : एक बार फिर टूटा करोड़ों भारतीय फैंस का सपना. लगातार दूसरी बार भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी, मगर शर्मनाक हार के साथ ही अब टीम इंडिया भारत वापस लौटेगी.

Updated on: 11 Jun 2023, 05:15 PM

नई दिल्ली:

WTC 2023 FINAL : ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से हराकर टीम इंडिया का खिताबी जीत दर्ज करने का सपना तोड़ दिया. करोड़ों भारतीय फैंस इस मैच पर नजरें टिकाए बैठे थे, लेकिन भारतीय टीम ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. कंगारू टीम ने भारत को 444 रनों का टारगेट सेट किया था. लेकिन जवाब में टीम इंडिया 234 के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने 209 रन से फाइनल मैच को जीतकर ICC ट्रॉफी अपने नाम कर ली है. वहीं लगातार दूसरी बार फाइनल मैच हारकर टीम इंडिया निराशा के साथ वापस भारत लौटेगी. 

टीम इंडिया 234 पर ढ़ेर

ऑस्ट्रेलिया के दिए 444 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने बल्ले से बहुत निराश किया. पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने 41 रन की पार्टनरशिप की थी. शुभमन गिल (18), रोहित शर्मा (43) और चेतेश्वर पुजारा (27) के स्कोर पर आउट हुए थे. चौथे दिन के खत्म होने तक भारत का स्कोर 164/3 था और क्रीज पर विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे सेट थे. मगर, 5वें दिन की शुरुआत ही भारत के लिए खराब रही.

स्कॉट बोलैंड ने पहले विराट को (49) के स्कोर पर आउट किया, फिर रवींद्र जडेजा को भी उसी ओवर में शून्य पर ही चलता कर दिया. इसके बाद शार्दुल ठाकुर 0 पर और उमेश यादव 1 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे. एक छोर संभाले हुए श्रीकर भरत को भी नाथन लॉयन ने 23 रन पर आउट कर दिया. आखिरी विकेट मोहम्मद सिराज के रूप में गिरा, जिन्हें लॉयन ने 1 के स्कोर पर आउट किया. इस तरह पूरी टीम इंडिया 234 के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई और 209 रन के बड़े अंतर से फाइनल हार गई. इस हार के साथ ही भारतीय टीम का ट्रॉफी जीतने का सपना भी टूट गया है. 

ये भी पढ़ें : WTC : शुभमन गिल के कैच पर BCCI ने जो कहा, जानकर नाराज हो जाएंगे फैंस

ऑस्ट्रेलिया ने दिया था 444 रनों का टारगेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. जहां, पहले बैटिंग करते हुए कंगारू टीम ने पहली ही पारी में 469 रन बना दिए थे. जवाब में टीम इंडिया 296 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 270 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 444 रनों का बड़ा टारगेट सेट किया.