logo-image

रेसलर मोहित कुमार बने Under-20 वर्ल्ड चैंपियन, यह कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय

भारतीय रेसलर मोहित कुमार नए अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियन बने हैं. मोहित ने 61 किलोग्राम वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल को अपने नाम किया है.

Updated on: 16 Aug 2023, 11:14 PM

नई दिल्ली:

Wrestler Mohit Kumar : भारतीय रेसलर मोहित कुमार ने वर्ल्ड जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप को अपने नाम किया है. उन्होंने फाइनल में एल्डार अखमदुदिनीव को 9-8 से मात दी. मोहित ने 61 किलोग्राम वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल को अपने नाम किया है. इस टूर्नामेंट में यह भारत का पहला गोल्ड मेडल है. इसी के साथ मोहित कुमार वर्ल्ड जूनियर कुश्ती चैंपियन बनने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं. दीपक पुनिया 2018 में यह टूर्नामेंट जीतने वाले आखिरी पहलवान थे. 

पहलवान मोहित कुमार बने अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियन

मोहित कुमार फाइनल की शुरुआत अच्छी लय में नजर नहीं आ रहे थे और अखमदुदिनीव उन पर पूरी तरह से हावी रहे. एक समय में मोहित कुमार  0-6 से पिछड़ रहे थे, लेकिन इसके बाद भारतीय रेसलर ने दमदार वापसी की और अखमदुदिनीव को चाखों खाने चित कर दिया. मोहित भारत की ओर से इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले चौथे पुरुष पहलवान बन गए हैं. उनसे पहले पलविंदर कीमा, रमेश कुमार और दीपक पूनिया भी अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023 से पहले ईशान किशन की नई हेयरस्टाइल ने लूटी महफिल, फैंस को याद आए धोनी

लाजवाब रहा है मोहित के लिए यह साल

भारतीय पहलवान मोहित के लिए यह साल उपलब्धियों से भरा रहा है. मोहित ने साल 2023 में अब तक कुल 13 मुकाबले खेले हैं और सभी मुकाबलों में उन्होंने अपने विपक्षी पहलवान पर पटखनी दी है. मोहित ने एक भी मुकाबला नहीं हारे हैं. इस साल उन्होंने एशियन अंडर-20 चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल को अपने नाम किया. वहीं, एशियन अंडर-23 चैंपियनशिप में भी मोहित कुमार ने कमाल दिखाते हुए गोल्ड मेडल को अपने नाम किया था. 

यह भी पढ़ें: Virat Kohli Records : वर्ल्ड कप में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करेंगे विराट कोहली? रिकॉर्ड उड़ा देगा होश