logo-image

निशानेबाजी को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल करने के लिए खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने लिखा पत्र

खेल मंत्री ने मंगलवार को लिखे पत्र में कहा कि सीजीएफ का राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेबाजी को न शामिल करने का फैसला इस आधार पर लिया गया है कि निशानेबाजी कभी अनिवार्य खेल रहा ही नहीं है और यहां निशानेबाजी को आयोजित कराने के लिए कोई जगह नहीं है.

Updated on: 04 Sep 2019, 05:37 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने निशानेबाजी को 2022 में होने वाले बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल करने के लिए इंग्लैंड की सांसद निकी मोर्गन को पत्र लिखा है. रिजिजू ने इंग्लैंड की संस्कृति, मीडिया और खेल मंत्री मोर्गन को लिखे पत्र में उनसे इसमें व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है. राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने जून में फैसला किया था कि बर्मिघम में 2022 में होने वाले खेलों में निशानेबाजी को जगह नहीं दी जाएगी. सीजीएफ के इस फैसले के बाद भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) ने टूर्नामेंट के बहिष्कार की धमकी दी थी.

ये भी पढ़ें- जिम्बाब्वे के कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लेंगे संन्यास, जिम्बाब्वे क्रिकेट ने ट्विटर पर दी जानकारी

खेल मंत्री ने मंगलवार को लिखे पत्र में कहा कि सीजीएफ का राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेबाजी को न शामिल करने का फैसला इस आधार पर लिया गया है कि निशानेबाजी कभी अनिवार्य खेल रहा ही नहीं है और यहां निशानेबाजी को आयोजित कराने के लिए कोई जगह नहीं है. रिजिजू ने कहा, "दुर्भाग्य से, वर्तमान में राष्ट्रमंडल खेलों की कार्यकारी परिषद और राष्ट्रमंडल खेलों की कार्यकारी समितियों में भारत का प्रतिनिधित्व नहीं है. इसलिए वह 2022 बमिर्ंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेाबजी को शामिल करने के मामले को आगे नहीं बढ़ा सका."

ये भी पढ़ें- इरफान पठान ने जसप्रीत बुमराह की तारीफ में दिया बड़ा बयान, टीम इंडिया को दे डाली ये बड़ी सलाह

उन्होंने कहा, "जैसा कि आपको मालूम है कि 53 देशों वाले इस राष्ट्रमंडल में करीब 2.4 अरब की आबादी वाले देश शामिल हैं और भारत अकेले इसका आधा हिस्सा है. भारत हमेशा से राष्ट्रमंडल का समर्थक रहा है और आगे भी रहेगा. भारतीय निशानेबाजों में गहरी दिलचस्पी लेते हैं. अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ ने बमिर्ंघम में निशानेबाजी को शामिल करने की लागत को साझा करने की पेशकश की है.

रिजिजू ने कहा, ''मैं निशानेबाजी को 2022 बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल करने के लिए आपसे व्यक्तिगत हस्तक्षेप का अनुरोध करता हूं." इससे पहले, सीजीएफ की अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने जगह का हवाला देते हुए कहा था कि 2022 बमिर्ंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल नहीं किया जाएगा.